India China Troops Clash: अरुणाचल प्रदेश में भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच झड़प, दोनों तरफ के सैनिकों को हल्की चोट

India China Troops Clash: पूर्वी लद्दाख में रिनचेन ला के पास अगस्त 2020 के बाद से दोनों सेनाओं के बीच यह पहली शारीरिक झड़प है।

Written By :  Rakesh Mishra
Update: 2022-12-13 02:01 GMT

Indo China Troops Clash in Arunachal Pradesh (Image: Social Media)

India China Troops Clash: अरुणाचल प्रदेश में बीती रात भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प हो गई। इसमें कुछ भारतीय जवानों को चोटें आई हैं। किसी के मरने की सूचना नहीं है।दोनों तरफ के सैनिकों को हल्की चोट की सुचना है। आर्मी के शीर्ष सूत्रों ने पुष्टि की कि पहाड़ी राज्य में वास्तविक नियंत्रण रेखा के विवादित खंड के साथ दोनों पक्षों के बीच झड़प हुई थी। अतीत में भी इस क्षेत्र में आमने-सामने की घटनाएं हुई हैं।

तवांग से 35 किमी उत्तर पूर्व में यांग्त्से में अक्टूबर 2021 में एक प्रमुख है। 17,000 फुट की चोटी के शीर्ष तक पहुंचने के चीनी प्रयास को विफल कर दिया गया था और यह क्षेत्र अब बर्फ से ढका हुआ है और मार्च तक ऐसा ही रहेगा। पूर्वी लद्दाख में रिनचेन ला के पास अगस्त 2020 के बाद से दोनों सेनाओं के बीच यह पहली शारीरिक झड़प है।

हालांकि दोनों तरफ से मौत की कोई खबर नहीं है, लेकिन कुछ भारतीय सैनिकों को चोटें आई हैं।

9 दिसंबर 2022 को, पीएलए सैनिकों ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में एलएसी पर हमला किया, जिसका भारतीय सैनिकों ने दृढ़ता से मुकाबला किया। इस आमने-सामने की लड़ाई में दोनों पक्षों के कुछ कर्मियों को मामूली चोटें आईं। दोनों पक्ष तुरंत पीछे हट गए। सूत्रों ने एक समाचार एजेंसी से पुष्टि की।

इस बीच, घटना के बाद क्षेत्र में भारत के कमांडर ने शांति और शांति बहाल करने के लिए दोनों पक्षों ने फ्लैग मीटिंग की। बता दें कि इस इलाके में पहले भी झड़पें हो चुकी हैं।

इस क्षेत्र में एक बड़ी झड़प अक्टूबर 2021 में तवांग से 35 किमी उत्तर पूर्व में यांग्त्से में हुई थी। भारतीय पक्ष ने 17,000 फुट की चोटी के शीर्ष तक पहुंचने के चीनी प्रयास को विफल कर दिया था। यह क्षेत्र अब बर्फ के नीचे है और मार्च तक ऐसा ही रहेगा। जून 2020 में गलवान घाटी में इन झड़पों में सबसे भयानक झड़प हुई, जब 20 भारतीय सैनिक देश के लिए शहीद हो गए और 40 से अधिक चीनी सैनिक मारे गए या घायल हो गए। इस घटना ने दोनों देशों के बीच टकराव की एक श्रृंखला शुरू कर दी, जिसमें पैंगोंग झील के दक्षिण तट पर एक भी शामिल है।

पूर्वी लद्दाख में रिनचेन ला के पास अगस्त 2020 की झड़प के बाद दोनों पक्षों के बीच यह पहली शारीरिक झड़प है

Tags:    

Similar News