भारत पहली बार अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों के एक हिस्से की करेगा मेजबानी

भारत पहली बार राजस्थान के जैसलमेर में अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों के एक हिस्से का आयोजन करने जा रहा है। प्रतिभागी देशों के बीच मेलजोल बढाने के लिए इसका आयोजन किया जा रहा है।

Update: 2019-05-14 15:31 GMT

नयी दिल्ली: भारत पहली बार राजस्थान के जैसलमेर में अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों के एक हिस्से का आयोजन करने जा रहा है। प्रतिभागी देशों के बीच मेलजोल बढाने के लिए इसका आयोजन किया जा रहा है। सेना के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि रूसी संघ के रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों का आयोजन 2015 से किया जा रहा है और इसमें करीब 32 देश हिस्सा लेते हैं।

उन्होंने कहा कि 2019 में यह प्रस्तावित किया गया कि अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों में 32 वर्गों में प्रतिस्पर्धा होगी जिनकी मेजबानी 10 देश करेंगे।

यह भी पढ़ें......आचार संहिता के अनुपालन में 190.4 करोड़ रुपये की विभिन्न सामग्री व नकदी जब्त

अधिकारी ने बताया कि भारत खेलों के हिस्से के तौर पर सेना अंतरराष्ट्रीय स्काउट मास्टर्स पांचवीं प्रतियोगिता का आयोजन करेगा।

समारोह का अयोजन सांस्कृतिक रूप से समृद्ध सुनहरे शहर जैसलमेर में किया जाएगा। पांचवे चरण में रूस, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, जिम्बाब्वे, आर्मेनिया, बेलारूस, चीन और भारत हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें......आचार संहिता के अनुपालन में 190.4 करोड़ रुपये की विभिन्न सामग्री व नकदी जब्त

सेना अंतरराष्ट्रीय स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता का आयोजन छह से 14 अगस्त के बीच किया जाएगा।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस पर खुशी जताते हुए कहा कि पहली बार वैश्विक प्रतियोगिता की मेजबानी करना भारत के लिए "महान सम्मान और गर्व" की बात है।

Tags:    

Similar News