खतरे में चीन-पाकिस्तान: राफेल की ताकत हो गई दुगनी, खत्म होंगे देश के दुश्मन

भारतीय वायुसेना(IAF) ने फ्रांसीसी मिसाइल मैनुफैक्‍चरर MBDA से SCALP का सॉफ्टवेयर री-कैलिबरेट कराया है। ये लॉन्‍ग-रेंज, एयर-लॉन्‍च्‍ड क्रूज मिसाइल समुद्रतल से 4,000 मीटर ऊंचाई पर अपने लक्ष्य को भेदने में जबरदस्त है।

Update: 2020-12-18 08:10 GMT
खतरे में चीन-पाकिस्तान: राफेल की ताकत हो गई दुगनी, खत्म होंगे देश के दुश्मन

नई दिल्‍ली। भारत का महाशक्तिशाली राफेल लड़ाकू अब पहले से और ज्यादा घातक हो गया है। राफेल में लगी SCALP मिसाइल की मारक क्षमता 2,000 मीटर बढ़ गई है। ऐसे में भारतीय वायुसेना(IAF) ने फ्रांसीसी मिसाइल मैनुफैक्‍चरर MBDA से SCALP का सॉफ्टवेयर री-कैलिबरेट कराया है। ये लॉन्‍ग-रेंज, एयर-लॉन्‍च्‍ड क्रूज मिसाइल समुद्रतल से 4,000 मीटर ऊंचाई पर अपने लक्ष्य को भेदने में जबरदस्त है। सरल शब्दों में बताये तो पहले के 2,000 मीटर की अपेक्षा अब IAF का राफेल पहाड़ी और ऊंचे पठार वाले इलाकों में 4,000 मीटर ऊपर स्थित लक्ष्य को पूरा कर सकता है। बता दें, इस मिसाइल की रेंज 300 किलोमीटर से ज्‍यादा है।

ये भी पढ़ें...मिसाइलों का जखीरा: नौसेना बनेगी ताकतवर, बेड़े में शामिल होंगी 38 ब्रह्मोस मिसाइल

गणतंत्र दिवस 2021 के बाद आने की संभावना

ऐसे में अब अगले तीन राफेल जेट्स का बैच भारत में गणतंत्र दिवस 2021 के बाद आने की संभावना जताई जा रही है। जिसके चलते सभी 36 एयरक्राफ्ट की फ्लीट अगले साल के आखिर तक आ जाएगी। हालाकिं अभी लड़ाकू विमान की एक स्‍क्‍वाड्रन अंबाला एयरबेस पर तैनात है जबकि दूसरी हासीमारा एयरबेस पर तैनात होगी।

अभी तक भारत में जो भी राफेल आए हैं, उनके साथ SCALP डीप-स्‍ट्राइक क्रूज मिसाइल्‍स के अलावा Meteor बियांड विजुअल रेंज एयर-टू-एयर मिसाइल और MICA मल्‍टी मिशन एयर-टू-एयर मिसाइल भी लगी हैं। इससे IAF के जांबाज जवानों को हवा और जमीन पर टारगेट्स को उड़ाने की जबर्दस्‍त क्षमता हासिल हो चुकी है।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...भारत ने 10 आकाश मिसाइलों का किया सफल परीक्षण,दुश्मनों के लिए बनेंगी काल

एयर-टू-एयर मिसाइलों से तीन गुना ज्‍यादा ताकतवर

फिलहाल Meteor मिसाइलें नो-एस्‍केप जोन के साथ आती हैं मतलब कि इनसे बचा नहीं जा सकता। ये मौजूद मीडियम रेंज की एयर-टू-एयर मिसाइलों से तीन गुना ज्‍यादा ताकतवर हैं। साथ ही इस मिसाइल सिस्‍टम के साथ एक खास रॉकेट मोटर लगा है जो इसे 120 किलोमीटर की रेंज देता है।

भारतीय सेना (IAF) ने राफेल जेट के लिए हैमर(HAMMER) नाम के बेहद खास वेपन सिस्‍टम की मांग की है। हैमर(HAMMER) हाइली एजाइल एंड मैनोवरेबल म्यूनिशन एक्‍सटेंडेड रेंज वाली मिसाइल होती है। जो इसी महीने, दक्षिण-पश्चिमी फ्रांस में हैमर(HAMMER) मिसाइल के एक टन वजनी संस्‍करण का फ्लाइट टेस्‍ट किया गया था।

ये भी पढ़ें...चीन ने किलर मिसाइलों से युद्धपोत को किया तबाह, हिली दुनिया, अमेरिका ने दी धमकी

Tags:    

Similar News