6 साल बाद हामिद निहाल अंसारी हुये आजाद , पाक ने भारतीय अफसरों को सौंपा

पाकिस्तान की जेल में 6 साल से बंद भारतीय कैदी हामिद निहाल अंसारी आज आजाद हो गए। हामिद को आखिरकार रिहाई मिल गई वे ,आज मंगलवार को वह भारत लौट रहे हैं। पाकिस्तान में रावी नदी से पार कराने के बाद उन्हें एक जेल वैन के जरिए वाघा-अटारी सीमा पर लाया गया है।  पाकिस्तानी अधिकारियों ने हामिद को भारतीय अफसरों को हैंडओवर कर दिया है।

Update: 2018-12-18 13:44 GMT

नई दिल्ली: पाकिस्तान की जेल में 6 साल से बंद भारतीय कैदी हामिद निहाल अंसारी आज आजाद हो गए। हामिद को आखिरकार रिहाई मिल गई वे ,आज मंगलवार को वह भारत लौट रहे हैं। पाकिस्तान में रावी नदी से पार कराने के बाद उन्हें एक जेल वैन के जरिए वाघा-अटारी सीमा पर लाया गया है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने हामिद को भारतीय अफसरों को हैंडओवर कर दिया है। बेटे की रिहाई से खुश अंसारी की मां ने अपने बेटे की रिहाई के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आभार जताया है। 33 वर्षीय हामिद मुंबई निवासी अंसारी पेशावर सेंट्रल जेल में बंद थे।



यह भी पढ़ें.......पाकिस्तान: जेल में बंद MQM नेता वसीम अख्तर ने कराची के मेयर पद की शपथ ली

दर असल पाकिस्तान ने अंसारी को 2012 में भारतीय जासूस बताते हुए कैद कर लिया था। उसके बाद 2015 में एक सैन्य अदालत ने फर्जी पाकिस्तानी पहचान पत्र रखने के मामले में उन्हें तीन साल की सजा सुनाई थी।हामिद की रिहायी 17 दिसम्बर सोमवार को हुयी है।

यह भी पढ़ें.......16 साल बाद जेल से रिहा हुआ पाकिस्तानी कैदी जलालुद्दीन, वतन लौटते वक्त साथ ले गया गीता

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा, 'अंसारी को उसकी सजा पूरी होने के बाद रिहा किया गया और भारत भेजा रहा है।' उन्होंने दावा किया कि अंसारी एक 'भारतीय जासूस था जिसने अवैध तरीके से पाकिस्तान में प्रवेश किया और वह राष्ट्र विरोधी अपराधों एवं फर्जी दस्तावेज बनाने में शामिल था।'

यह भी पढ़ें.......BSF का जवान फिरोजपुर से अरेस्ट, सड़कों की तस्वीर ISI को भेजीं

इसके पहले पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों और कोहाट की स्थानीय पुलिस के 2012 में हिरासत में लिए जाने के बाद से अंसारी लापता हो गए थे। आखिरकार उनकी मां फौजिया अंसारी द्वारा दाखिल बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका के जवाब में उच्च न्यायालय को सूचित किया गया कि वह पाकिस्तानी सेना की हिरासत में हैं और एक सैन्य अदालत में उस पर मुकदमा चलाया जा रहा है।

Tags:    

Similar News