यात्रियों को बड़ा तोहफा देने जा रहा रेलवे: पूरी हो चुकी है तैयारी, जल्द होगा एलान

रेलवे विभाग हमारी यात्राओं को ज्यादा आरामदायक और सुगम बनाने के लिए हमेशा प्रयत्न करता रहता है। रेल मंत्रालय ने वंदे भारत ट्रेन की संख्या बढ़ाने के काम में तेजी लाने का फैसला किया है। साल 2022 तक 44 वंदे भारत ट्रेन के पटरी पर उतर जाने की उम्मीद है।

Update: 2020-07-30 13:54 GMT

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल सेवा है। 12.27 लाख कर्मचारियों के साथ, भारतीय रेलवे दुनिया की आठवीं सबसे बड़ी व्यावसायिक इकाई है। रेलवे विभाग हमारी यात्राओं को ज्यादा आरामदायक और सुगम बनाने के लिए हमेशा प्रयत्न करता रहता है। रेल मंत्रालय ने वंदे भारत ट्रेन की संख्या बढ़ाने के काम में तेजी लाने का फैसला किया है। साल 2022 तक 44 वंदे भारत ट्रेन के पटरी पर उतर जाने की उम्मीद है।

साल 2022 तक 44 वंदे भारत ट्रेन रेल नेटवर्क में आ जाएंगी

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ने वंदे भारत ट्रेन का निर्माण तीन रेल इकाइयों में किया जा रहा है। ये इकाई रेलवे कोच फैक्ट्री, कपूरथला, मॉडर्न कोच फैक्ट्री, रायबरेली और इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई हैं। साल 2022 तक 44 वंदे भारत ट्रेन रेल नेटवर्क में आ जाएंगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा का विस्तार

बता दें कि पिछले साल ही वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा की शुरुआत की गई थी। फिलहाल दिल्ली से वाराणसी और दिल्ली से कटरा के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाई गई है। भारतीय रेलवे इस सेवा का पूरे भारत में विस्तार करना चाहती है।

ये भी देखें: सुशांत केस: सुब्रमण्यम स्वामी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, सीबीआई से जांच की मांग

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी के यादव ने बताया कि 6 महीने पहले फैसला किया गया था कि रेलवे की तीन निर्माण इकाई इन ट्रेनों का निर्माण करेगी। इससे उनके निर्माण में लगने वाला समय कम हो जायेगा। ये 44 ट्रेन अगले दो-तीन साल में चलनी शुरू हो जाएंगी। एक बार निविदा को अंतिम रूप देने के बाद इन इकाइयों को एक निश्चित अवधि उपलब्ध कराई जाएगी।

इन सुविधओं से लैस होगी वंदे भारत ट्रेन

आईसीएफ की ओर से दावा किया गया कि ट्रेन सेट के प्रोटोटाइप बनाने के बाद परीक्षण करने में 6 महीने और लगेंगे। इसके बाद वंदे भारत रैक का उत्पादन शुरू होगा। वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों को हाई-स्पीड ऑन बोर्ड वाई-फाई, जीपीएस आधारित पैसेंजर इंफोर्मेशन सिस्टम, टच फ्री बायो वैक्यूम टॉयलेट, एलईडी लाइट, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट और क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम जैसी सुविधा मिलती है।

 

Tags:    

Similar News