रेल यात्रियों को झटका: अभी सिर्फ चलेंगी ऐसी ट्रेनें, यात्रा से पहले जान लें ये जरूरी बातें

रेल मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि जोन रेलवे को अनारक्षित टिकट जारी करने की छूट प्रदान की गई है। इसके मुताबिक, कुछ जोन में सिर्फ सब-अर्बन ट्रेंस और सीमित लोकल पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों को अनारक्षित टिकट जारी किए जाएंगे।

Update: 2020-12-13 16:49 GMT
भारतीय रेलवे ने कहा है कि सभी एक्‍सप्रेस, क्‍लोन और फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनों के परिचालन की नीति में अभी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

नई दिल्‍ली: रेल यात्रियों के लिए बुरी खबर है। अभी अनारक्षित टिकट नहीं मिलेंगे। भारतीय रेलवे ने अनारक्षित टिकट जारी करने की खबरों को खारिज कर दिया। रेलवे ने कहा है कि सभी एक्‍सप्रेस, क्‍लोन और फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनों के परिचालन की नीति में अभी कोई बदलाव नहीं हुआ है। फिलहाल सभी ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित ट्रेनें ही चलेंगी।

रेल मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि जोन रेलवे को अनारक्षित टिकट जारी करने की छूट प्रदान की गई है। इसके मुताबिक, कुछ जोन में सिर्फ सब-अर्बन ट्रेंस और सीमित लोकल पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों को अनारक्षित टिकट जारी किए जाएंगे।

पूरी तरह आरक्षित ट्रेनें चलेंगी

रेल मंत्रालय ने बताया कि अभी तक की नीति के अनुसार, फिलहाल सभी मेल एक्‍सप्रेस स्‍पेशल ट्रेनें, फेस्टिवल स्‍पेशल और क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनों की तरह चलाई जा रही हैं। इन ट्रेनों के लिए अभी सिर्फ रेलवे की तरफ आरक्षित श्रेणी के टिकट ही जारी किए जा रहे हैं। अभी कुछ जोन में सिर्फ सब-अर्बन और सीमित संख्‍या में लोकल पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों के लिए अनराक्षित टिकट जारी करने की इजाजत है।

ये भी पढ़ें...केजरीवाल के आवास पर बवाल: हुई जमकर तोड़फोड़, BJP पर लगा आरोप

रेल मंत्रालय ने कहा कि ट्रेनों के परिचालन, यात्रा नियमों और आरक्षण के तरीकों में लगातार बदलाव हो रहा है। आगे भी जो बदलाव किए जाएंगे उनकी जानकारी सार्वजनिक की जाती रहेगी। गौरतलब है कि वर्तमान में रेलवे 736 स्‍पेशल ट्रेनें चला रहा है।

ये भी पढ़ें...जेपी नड्डा कोरोना की चपेट में: स्वास्थ्य पर आई बड़ी खबर, भाजपा की बढ़ी चिंता

इसके साथ ही रेलवे कोलकाता मेट्रो की 200 सर्विसेस, 2000 से ज्‍यादा मुंबई सब-अर्बन सर्विसेस और 20 क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेनें भी चला रहा है। भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन लगने के साथ ही सभी पैसेंजर ट्रेनों को अगले आदेश तक के लिए निलंबित कर दी थीं।

ये भी पढ़ें...LAC पर इकट्ठा हुए युद्ध के लिए हथियार-गोलाबारूद, अब भारत लेगा बड़ा एक्शन

यात्रियों को मिली सौगात

रेलवे ने यात्रियों के लिए सुविधा के लिए बड़ा निर्णय लिया है। रेलवे त्योहार विशेष ट्रेनों के 24 फेरों को चलाने का फैसला किया है। पश्चिन रेलवे ने विशेष ट्रेन ओखा-एर्नाकुलम, ओखा-रामेश्वरम और इंदौर-कोचुवेली के बीच ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन शनिवार से शुरू हो चुका है। पश्चिम रेलवे ने यात्रियों की अधिक भीड़ को देखते हुए यह फैसला लिया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News