हवाई जहाज के रफ्तार से चलेंगी मुंबई से दिल्ली की ट्रेनें, रेलवे बढ़ाएगी ट्रेनों की स्पीड

Indian Railways : यात्रियों के सफर को और सहज बनाने के लिए भारतीय रेलवे कई ट्रेनों की स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक करने वाली।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-06-26 07:58 GMT

Train (Image Credit : Social Media)

Railways News: विश्व के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक भारतीय रेलवे (Indian Railways) लगातार यात्रियों की सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत है। इस सिलसिले में भारतीय रेल बीते कुछ सालों से कई ट्रेनों के रफ्तार बढ़ाने पर बल दे रही है। जिससे यात्री कम समय में ही अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंच जाएं। सूत्रों के मुताबिक भारतीय रेलवे के अनुसंधान अभिकल्प और मानक संगठन ने यह फैसला किया है कि जल्द ही देश में 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाई जाएगी। माना जा रहा किस ट्रेन की शुरुआत से यात्रियों का समय इतना बचेगा कि जैसे वह हवाई जहाज से सफर कर रहे हो इस सिलसिले में आगे के काम के लिए रेलवे जल्दी सौर ट्रेनों की से खरीदने की तैयारी में है।

ट्रेन सेट खरीदने के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी

ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए आरडीएसओ में पावर यूनिट लगाई गई है साथ ही पटरियों पर ट्रायल का काम जोरों पर चल रहा है। माना जा रहा की रेलवे यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए जल्दी 100 ट्रेनों के सेट खरीदने की प्रक्रिया पूरी भी कर लेगी। बता दें इसके लिए रेलवे की ओर से नोटिफिकेशन भी रिलीज कर दिया गया है। जब भारतीय रेलवे के कई ट्रेन 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने लगेंगे तब लोगों को हवाई सफर के महंगे टिकट से राहत मिल जाएगा। कम पैसे में ही तेज रफ्तार वाले लंबी दूरी की ट्रेनों से यात्रा कर अपना समय और पैसा दोनों बचा सकेंगे।

शताब्दी ट्रेनों की बढ़ाई जाएगी रफ्तार

भारतीय रेलवे लगातार देश में ट्रेन की स्पीड को बढ़ाने की ओर कार्यरत है। इस सिलसिले में जल्द ही शताब्दी जैसी ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाकर 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। वर्तमान में शताब्दी तथा उसके तरह चलने वाली कई हाई स्पीड ट्रेनों का अधिकतम रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास है। हालांकि जब 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलने लगेगी तो मुंबई से दिल्ली का सफर केवल 4 से 6 घंटे में ही पूरा कर लिया जाएगा। ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने को लेकर हाल ही में भारतीय रेलवे ने कवच सिस्टम का सफल ट्रायल भी किया था।

Tags:    

Similar News