Jammu- Kashmir Election: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की छठी सूची, जानिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

Jammu- Kashmir Election: जम्मू- कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने अपनी छठी लिस्ट जारी कर दी है। जानिए किसे कहाँ की मिली जिम्मेदारी।

Report :  Sonali kesarwani
Update: 2024-09-08 07:21 GMT

Jammu- Kashmir Election: भाजपा ने आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 6 उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में 6 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। जिसमें बीजेपी ने कठुआ विधानसभा सीट से डॉक्टर भरत भूषण को चुनावी मैदान में उतारा है। साथ ही अगर हम मुस्लिम उम्मीदवारों की बात करें तो करनाह से इदरीस करनाही, हंदवाडा से गुलाम मोहम्मद मीर, सोनावारी से अब्दुल रशीद खान, बांदीपोरा से नसीर अहम लोन, गुरेज से फकीर मोहम्मद खान को टिकट दिया है। 

कुल मिलाकर है 90 विधानसभा सीटें

जम्मू- कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। इस चुनाव को लेकर सारी पार्टियां अपना- अपना जोर दिखा रही है। हर पार्टी से आये दिन कोई न कोई बड़ा नेता जम्मू- कश्मीर जा रहा है और वहां के लोगों को संबोधित रहे हैं। अगर जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश की बात करें तो कुल मिलकर यहाँ 90 विधानसभा सीटें है। 47 सीटें कश्मीर और 43 सीटें जम्मू रीजन में हैं। परिसीमन से पहले यानी 2014 के चुनाव तक 87 सीटें हुआ करती थीं जिनमें 37 सीटें जम्मू और 46 सीटें कश्मीर में थीं। वहीं चार सीटें लद्दाख में भी थीं। अब राज्य के दर्जे में बदलाव के बाद लद्दाख अलग केंद्र शासित प्रदेश बन चुका है। जिसके बाद जम्मू में छह, कश्मीर में एक सीट बढ़ी है।


जम्मू- कश्मीर में तीन चरणों में होगा चुनाव

जम्मू- कश्मीर विधानसभा चुनाव कुल मिलाकर तीन चरणों में होगा। पहले चरण के लिए मतदान 18 सितंबर, दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और अंतिम चरण के लिए 1 अक्टूबर को होगा। वहीं परिणाम की घोषणा 8 अक्टूबर को की जाएगी। चुनाव आयोग के तरफ से आये आंकड़ों में बताया गया है कि जम्मू-कश्मीर में 90 निर्वाचन क्षेत्रों में 87.09 लाख मतदाता हैं। जिसमें से 42.6 लाख महिलाएं हैं। यहाँ पर जो युवा पहली बार वोट दे रहे हैं उनकी संख्या 3.71 लाख है। 20 से 29 साल के मतदाताओं की बात करें तो उनकी संख्या 20.7 लाख है।

Tags:    

Similar News