Jammu & Kashmir News : जम्मू-कश्मीर में तीर्थयात्रियों की बस पर आतंकी हमला, 10 लोगों की मौत, 30 से ज्यादा घायल

Jammu & Kashmir News : जम्मू-कश्मीर के रियासी में एक बस के खाई में गिर जाने से 10 लोगों की मौत हो गई, डीसी रियासी विशेष महाजन ने इसकी पुष्टि की। बताया जा रहा है कि तीर्थयात्रियों की बस शिवखोरी जा रही थी, जो खाई में गिर गई।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-06-09 14:38 GMT

Jammu Kashmir News: जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में रविवार को तीर्थयात्रियों से भरी एक बस पर आतंकी हमला हो गया है। हमले के बाद बस का अचानक असंतुलन बिगड़ गया और बस गहरी खाई में जा गिरी। बस के खाई में गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई है और 30 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। तीर्थयात्रियों की यह बस शिवखोड़ी के रास्ते कटरा के लिए जा रही थी, तभी रास्ते में आतंकियों ने बस पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिससे बस का असंतुलन बिगड़ गया और दुर्घटना का शिकार हो गई।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में शिवखोड़ी के रास्ते कटरा जा रही तीर्थयात्रियों से भरी बस पर आंतिकयों ने हमला कर कर दिया, जिससे बस दुर्घटना का शिकार हो गई। इस हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 30 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। 

एसएसपी रियासी मोहिता शर्मा ने बताया कि प्राथमिक रिपोर्ट से ज्ञात हुआ है कि तीर्थयात्रियों से भरी बस शिवखोड़ी के रास्ते कटरा जा रही थी, इस पर आतंकियों ने अचानक फायरिंग शुरू कर दी, जिससे बस चालक का संतुलन बिगड़ गया और बस खाई में जा गिरी। बताया जा रहा है कि इस हादसे में अब तक 10 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 30 से अधिक लोग घायल हैं। उन्होंने कहा कि यात्रियों की अभी पहचान नहीं हो पाई है। यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। 

बताया जा रहा है कि यह हमला पोनी इलाके के तेरीयथ गांव के पास हुआ है। घटना की जानकारी मिलने के बाद राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया गया। पुलिस, सेना और अर्धसैनिक बलों की टीम मौके पर पहुंच गई है।


बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व गृहमंत्री अमित शाह ने हमले की कड़ी निंदा की है। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, जम्मू-कश्मीर के रियासी में तीर्थयात्रियों पर हुए हमले की घटना से बहुत दुःखी हूँ। उपराज्यपाल और डीजीपी, जम्मू-कश्मीर से बात की और घटना के बारे में जानकारी ली। इस कायराना हमले के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें कानून के शिकंजे में लिया जाएगा। स्थानीय प्रशासन तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रहा है। ईश्वर मृतकों के प्रियजनों को इस पीड़ा को सहने की शक्ति प्रदान करें। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी प्रार्थना करता हूँ। 

घटना से जुड़ा वीडियो सामने आया है, जिसमें सड़क से कई फुट नीचे बस गिरी हुई दिखाई दे रही है। 

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने हमले की निंदा की है। उन्होंने साेशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट करते हुए लिखा, जम्मू-कश्मीर के रियासी से भयानक खबर आई है, जहां एक बस पर हुए आतंकी हमले में 10 यात्रियों की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हो गए हैं। मैं इस हमले की कड़ी निंदा करता हूं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जिन इलाकों से पहले आतंकवादियों को पूरी तरह से हटा दिया गया था, वहां फिर से आतंकवाद की वापसी हो गई है। मृतकों की आत्मा को शांति मिले और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आतंकी हमले की निंदा करते हुए पीएम मोदी पर करारा प्रहार किया। उन्होंने सोशल एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी एनडीए सरकार के शपथ ग्रहण समारोह और कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के देश में आने के बीच, तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुए एक कायराना आतंकवादी हमले में कम से कम 10 भारतीयों की जान चली गई। हम अपने लोगों पर हुए इस जघन्य आतंकवादी हमले और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति जानबूझकर किए गए इस अपमान की स्पष्ट रूप से निंदा करते हैं। हम पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। सरकार और अधिकारियों को पीड़ितों को तत्काल सहायता और मुआवजा प्रदान करना चाहिए। अभी तीन सप्ताह पहले ही पहलगाम में पर्यटकों पर गोलीबारी की गई थी और जम्मू-कश्मीर में कई आतंकवादी घटनाएं लगातार जारी हैं। मोदी (अब एनडीए) सरकार द्वारा शांति और सामान्य स्थिति लाने का सारा प्रचार खोखला साबित हो रहा है। भारत आतंकवाद के खिलाफ एकजुट है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के रियासी ज़िले में, शिवखोड़ी मंदिर से तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुआ कायरतापूर्ण आतंकी हमला अत्यंत दुखद है। यह शर्मनाक घटना जम्मू-कश्मीर के चिंताजनक सुरक्षा हालातों की असली तस्वीर है। मैं सभी शोक संतप्त परिजनों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की आशा करता हूं। आतंकवाद के विरुद्ध पूरा देश एकजुट खड़ा है।


Tags:    

Similar News