New CJI: जस्टिस चंद्रचूड़ होंगे देश के अगले सीजेआई, पिता भी रह चुके हैं चीफ जस्टिस

New CJI: सीजेआई यूयू ललित ने देश के अगले सीजेआई के लिए जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश कानून मंत्री किरण रिजिजू से की है।

Update: 2022-10-11 07:43 GMT

जस्टिस चंद्रचूड़ होंगे देश के अगले सीजेआई: Photo- Social Media

New Delhi: सीजेआई यूयू ललित (UU Lalit) ने देश के अगले सीजेआई के लिए जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश कानून मंत्री किरण रिजिजू (Law Minister Kiren Rijiju) से की है। इस प्रकार जस्टिस चंद्रचूड़ देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। मौजूदा सीजेआई ललित 8 नवंबर को अपना संक्षिप्त कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। इसके अगले दिन यानी 9 नवंबर को जस्टिस चंद्रचूड़ नए सीजेआई के रूप में शपथ लेंगे।

दरअसल, कानून मंत्री किरण रिजिजू ने 7 अक्टूबर को सीजेआई यूयू ललित को खत लिखकर उनसे उनके उत्तराधिकारी का नाम बताने की अपील की थी। परंपरा है कि मौजूदा सीजेआई अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश तभी करते हैं, जब कानून मंत्रालय से उन्हें ऐसा करने का आग्रह किया जाता है। आज सुबह सीजेआई ललित ने सुप्रीम कोर्ट के जजों के सामने व्यक्तिगत तौर पर जस्टिस चंद्रचूड़ को अपने खत की एक कॉपी सौंपी।

पिता भी रह चुके हैं देश के सीजेआई

जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ सीजेआई की कुर्सी पर बैठने के साथ ही एक अनूठी मिसाल कायम करेंगे। उनके पिता यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ देश के 16वें सीजेआई थे। उनका कार्यकाल 22 फरवरी 1978 से 11 जुलाई 1985 तक करीब सात साल तक रहा। पिता के रिटायर होने के 37 साल बाद बेटा आज उसी पद पर बैठने जा रहा है। ऐसा देश के इतिहास में पहली बार हो रहा है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रह चुके डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल दो साल का होगा। वे 10 नवंबर 2024 को रिटायर होंगे। मौजूदा सीजेआई उदय उमेश ललित का कार्यकाल अगले महीन की 8 तारीख को खत्म हो रहा है। वे केवल 74 दिनों तक इस पद पर बने रहेंगे। पूर्व मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण का कार्यकाल पूरा होने के बाद जस्टिस ललित 26 अगस्त 2022 को देश के 49वें सीजेआई नियुक्त किए गए थे।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के जज 65 साल की उम्र में और हाईकोर्ट के जज 62 साल की उम्र में रिटायर होते हैं। 

Tags:    

Similar News