कंगना की अभेद्य सुरक्षा : परिंदा भी मार नहीं पायेगा पर, जानें कैसा होगा सुरक्षा घेरा

कंगना ने आरोप लगाया कि संजय ने मुंबई न आने के लिए धमकी दी है। कंगना के बयान के बाद शिवसैनिकों ने मुंबई में उनके खिलाफ प्रदर्शन किया। कंगना ने 9 सितम्बर को मुंबई आने की बात कही है।

Update: 2020-09-07 09:50 GMT
गृह मंत्रालय द्वारा दी जाने वाली Y कैटेगरी की सुरक्षा में वो वीआईपी आते हैं जिनको इसके अंतर्गत 11 सुरक्षाकर्मी मिले होते हैं।

नई दिल्ली: सुशांत सिंह राजपूत केस में पहले दिन से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रानौत खुलकर अपनी बात सामने रख रही है। उन्होंने सुशांत की मौत को सुसाइड मानने से साफ़ इंकार किया है।

उनका आरोप है कि सुशांत की हत्या हुई है। उन्होंने इस पूरे मामले पर बॉलीवुड से जुड़े लोगों की चुप्पी पर भी सवाल उठाए हैं। हाल ही में अपने एक ट्वीट को लेकर वे शिवसेना नेता संजय राउत के निशाने पर आ गई।

संजय ने उन्हें मुंबई न आने की सलाह दे डाली। जिसके बाद कंगना ने आरोप लगाया कि संजय ने मुंबई न आने के लिए धमकी दी है। कंगना के बयान के बाद शिवसैनिकों ने मुंबई में उनके खिलाफ प्रदर्शन किया। कंगना ने 9 सितम्बर को मुंबई आने की बात कही है।

शिवसैनिकों के रुख को देखते हुए केंद्र सरकार ने कंगना को अब Y कैटेगरी की सुरक्षा मुहैया कराई गई है। यानी अब कंगना जब मुंबई एयरपोर्ट पर उतरेंगी तो उनके साथ सुरक्षाकर्मी मौजूद होंगे।

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की फोटो(सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…कुशीनगर से जल्द उड़ान भरेंगे प्लेन, CM योगी का एलान, एयरपोर्ट का लिया जायजा

क्या होती है Y कैटेगरी की सुरक्षा

बता दें कि गृह मंत्रालय द्वारा दी जाने वाली Y कैटेगरी की सुरक्षा में वो वीआईपी आते हैं जिनको इसके अंतर्गत 11 सुरक्षाकर्मी मिले होते हैं। इनमें 1 या 2 कमांडो और 2 पीएसओ भी होते हैं।

बीते साल ही केंद्र सरकार ने करीब 11 से अधिक लोगों को Y कैटेगरी की सुरक्षा दी थी, जिसमें यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा शामिल थे। क्गने का मतलब ये है कि अब कंगना के साथ 1 या 2 कमांडो, 2 PSO और अन्य पुलिसकर्मी होंगे। कुल जवानों की संख्या 11 होगी।

यह भी पढ़ें…चालबाजी से बाज नहीं आ रहा चीन, खूनी झड़प के बाद बढ़ाए इतने ज्यादा सैनिक

वाई कैटेगरी के तहत मिलने वाले सुरक्षाकर्मियों की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

कौन-कौन सी सुरक्षाएं दी जाती हैं?

यहां ये भी याद दिला दें कि X कैटेगरी में दो पुलिसकर्मी, Y कैटेगरी में 11 जवान, Z में कुल 22 जिसमें NSG कमांडो भी होते हैं। जबकि Z+ सुरक्षा में NSG कमांडो समेत कुल 36 जवान सुरक्षा में लगे होते हैं। इससे ऊपर सिर्फ एसपीजी लेवल की सुरक्षा होती है, जो प्रधानमंत्री के पास होती है।

भारत के अंदर अलग-अलग कैटेगरी में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा सुरक्षाएं मुहैया कराई जाती हैं। इनमें नेताओं से लेकर अन्य वीआईपी, जिनपर किसी भी तरह का कोई खतरा रहता है उन्हें थ्रेट के हिसाब से सुरक्षा दी जाती है। इनमें X, Y, Z, Z+ लेवल की सुरक्षाएं होती हैं।

यह भी पढ़ें…पहलवान को कोरोना: पूनिया की हालत स्थिर, डॉक्टर्स ने दी होम क्वारंटीन की सलाह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

Tags:    

Similar News