Kargil Victory Day : कारगिल जाएंगे पीएम मोदी, वीरों को देंगे श्रद्धांजलि, ये प्रोजेक्ट भी करेंगे समर्पित

Kargil Victory Day : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जुलाई को कारगिल में विजय दिवस के मौके पर कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट करेंगे।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-07-25 16:45 GMT

Kargil Victory Day : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जुलाई को कारगिल में विजय दिवस के मौके पर कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट करेंगे। पीएमओ की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक यह परियोजना लेह को सभी मौसम में संपर्क प्रदान करेगी। पूरी हो जाने के बाद यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी।

जुलाई को कारगिल जंग की जीत को 25 साल पूरे हो जाएंगे। 1999 में कारगिल और द्रास के पहाड़ों में ये भीषण जंग तीन महीनों तक लड़ी गई थी। इसमें देश के 527 जवान और अफसरों ने अपनी जान की कुर्बानी देते हुए पकिस्तान को धूल चटाई थी। इस जीत की 'रजत जयंती' मनाने के लिए कारगिल जिले के द्रास में भव्य समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। इस बार जीत का जश्न बेहद खास होने वाला है। इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी द्रास के शहीद स्मारक में श्रद्धांजलि समारोह में शामिल होंगे।

शिंकुन ला सुरंग प्रोजेक्ट

प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान शिंकुन ला सुरंग प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। यह परियोजना 4.1 किमी लंबी है। इसके तैयार होने पर लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी मिल सकेगी। इसका निर्माण निमू – पदुम – दारचा रोड पर करीब 15,800 फीट की ऊंचाई पर किया जाना है। यह प्रोजेक्ट जब पूरा हो जाएगा तब यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी। शिंकुन ला सुरंग तैयार होने से हमारे सुरक्षा बलों को भी काफी मदद मिलेगी। इससे हमारे सशस्त्र बलों और उपकरणों की तेज और सक्षम आवाजाही हो सकेगी। इसके बनने से लद्दाख में भी आर्थिक और सामाजिक विकास को गति मिलेगी।

इस मौके पर पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करके लिखा - कल, 26 जुलाई, हर भारतीय के लिए बहुत खास दिन है। हम 25वां कारगिल विजय दिवस मनाएंगे। यह उन सभी को श्रद्धांजलि देने का दिन है जो हमारे देश की रक्षा करते हैं। मैं कारगिल युद्ध स्मारक जाऊंगा और हमारे बहादुर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करूंगा। शिंकुन के लिए भी काम शुरू होगा।

Tags:    

Similar News