New CBI Director: कर्नाटक के पूर्व डीजीपी प्रवीण सूद ने संभाला CBI के डायरेक्टर का पद, दो साल का होगा कार्यकाल

New CBI Director: कर्नाटक के पूर्व डीजीपी प्रवीण सूद ने सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) के डायरेक्टर के पद का कार्यभार संभाल लिया।

Update: 2023-05-14 15:19 GMT
New CBI Director Praveen Sood (Pic: Social Media)

New CBI Director: भारत सरकार ने जांच एजेंसी सीबीआई के नए डायरेक्टर के पद पर वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद को नियुक्त किया है। सूद इससे पहले कर्नाटक में डीजीपी के पद पर तैनात थे। उनका नाम पहले से ही इस पद के लिए आगे चल रहा था। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) के डायरेक्टर के पद पर उनका कार्यकाल दो साल का होगा। मौजूदा सीबीआई निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल ने आज यानि गुरुवार को आधिकारिक तौर पर कार्यभार सौंपा है।

मालूम हो कि नई दिल्ली में सिलेक्शन कमिटी की बैठक हुई थी, जिसमें तीन नाम छांटे गए थे। इनमें कर्नाटक डीजीपी प्रवीण सूद के अलावा, मध्य प्रदेश के डीजीपी सुधीर सक्सेना और वरिष्ठ आईपीएस ताज हसन के नाम शामिल हैं। सिलेक्शन कमिटी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल हुए थे।

बढ़ाया जा सकता था सीबीआई डायरेक्टर का कार्यकाल

सीबीआई के निदेशक का चुनाव एक हाईलेवल कमेटी करती है, जिसमें देश के प्रधानमंत्री, सुप्रीम कोर्ट के सीजेआई और लोकसभा में विपक्ष के नेता शामिल हैं। सीबीआई डायरेक्टर का कार्यकाल दो साल के लिए निश्चित होता है, जिसे पांच साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में आशंका थी कि सुबोध कुमार का कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है।

प्रवीण सूद पर कांग्रेस रही है हमलावर

साल 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी के निशाने पर रहे हैं। सूद पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के खिलाफ फेक मुकदमे दर्ज करवाने का आरोप लगाया था। इसे लेकर कांग्रेस नेताओं ने जमकर प्रदर्शन किया था। शिवकुमार ने उनकी गिरफ्तारी तक की मांग की थी। पूर्व डीजीपी प्रवीण सूद की बतौर सीबीआई डायरेक्टर नियुक्त किए गए हैं।

Tags:    

Similar News