बर्ड फ्लू से महातबाही: इन राज्यों में जारी हाई-अलर्ट, मछली मुर्गे अंडों पर प्रतिबंध

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), राजस्थान (Rajasthan) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सहित अन्य राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के कहर से लोगों में खौफ का मंजर छाया हुआ है। राज्य सरकारों में चिंता का माहौल बना हुआ है। ऐसे में बर्ड फ्लू से बिगड़ते हालातों को देखते हुए छत्तीसगढ़ में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Update: 2021-01-07 05:28 GMT
कर्नाटक ने केरल से लगी अपनी सीमा पर अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं कर्नाटक के चार जिलों में अलर्ट जारी किया गया है, जो केरल से लगे हुए हैं।

रायपुर: देश के तमाम राज्यों केरल (Keral), हिमांचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), राजस्थान (Rajasthan) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सहित अन्य राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के कहर से लोगों में खौफ का मंजर छाया हुआ है। राज्य सरकारों में चिंता का माहौल बना हुआ है। ऐसे में बर्ड फ्लू से बिगड़ते हालातों को देखते हुए छत्तीसगढ़ में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। लेकिन छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू का अब तक कोई भी मामला रोशनी में नहीं आया है। फिर भी पशुधन विकास विभाग द्वारा बर्डफ्लू के प्रवेश को रोकने के बारे में सभी जिलों के कलेक्टरों एवं पुलिस अधीक्षकों सहित पशु चिकित्सा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों को सीमावर्ती प्रदेश से पक्षियों के परिवहन पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। प्रशासन को पूरी तरह से सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें... तबाही की ओर देश: बारूद का खतरनाक ढेर है बर्ड फ्लू, जानें इसके बारे में

मछली, मुर्गे व अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध

लगातार सामने आ रहे बर्ड फ्लू के मामले को देखते हुए राजस्थान में तो धारा 144 लागू कर दी गई है। साथ ही मध्य प्रदेश, हिमाचल में मछली, मुर्गे व अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

फोटो-सोशल मीडिया

जबकि कर्नाटक ने केरल से लगी अपनी सीमा पर अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं कर्नाटक के चार जिलों में अलर्ट जारी किया गया है, जो केरल से लगे हुए हैं। यहां पर बर्ड फ्लू को लेकर काफी ज्यादा सतर्कता बढ़ाई जाएगी।

ऐसे में बर्ड फ्लू के मामले में एहतियातन पशुधन विकास विभाग द्वारा राज्य के 7 जिलों में स्थित शासकीय पोल्ट्री फार्माें से एकत्र सेम्पल की जांच में बर्डफ्लू रोग का कोई भी लक्षण नहीं पाया गया है।

ये भी पढ़ें...मची तबाही ही तबाही: बर्ड फ्लू से सरकार की हालत हुई खराब, राज्यों में जारी अलर्ट

फोटो-सोशल मीडिया

बर्डफ्लू की जांच

इसी कड़ी में कृषि उत्पादन आयुक्त एवं सचिव, कृषि विकास तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग डॉ. एम गीता ने बताया कि राज्य के दुर्ग, रायगढ़, जगलदपुर, बैकुण्ठपुर-कोरिया, बिलासपुर जिले के कोनी एवं सरगुजा जिले के कुनकुरी स्थित शासकीय पोल्ट्री फार्म से बर्डफ्लू की जांच पड़ताल के लिए वहां से सेम्पल लेकर जांच की गई। सभी सेम्पल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। छत्तीसगढ़ में बर्डफ्लू का अब तक कहीं से कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

आगे डॉ. एम गीता ने बताया कि छत्तीसगढ़ में बर्डफ्लू रोग के प्रवेश को रोकने के संबंध में जिलों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। पक्षियों की असामान्य बीमारी एवं मृत्यु होने की स्थिति में अधिकारियों को सतर्कता बरतने की निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें...दहशत में यूपी: बर्ड फ्लू पर अलर्ट जारी, सीएम योगी ने दिए आदेश

Tags:    

Similar News