Khalistan: 10 लाख का इनामी खालिस्तानी निज्जर फिर बना सरे गुरुद्वारा मैनेजिंग कमेटी का अध्यक्ष, कनाडा में आतंकी गतिविधियां चरम पर

Khalistan: निज्जर दोबारा सरे गुरुद्वारा मैनेजिंग कमेटी का अध्यक्ष चुना गया है। भारत में एनआईए ने निज्जर पर 10 लाख रूपये का इनाम घोषित कर रखा है।

Update: 2022-10-02 07:55 GMT

आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Pic: Social Media)

Khalistan: भारत के लाख आपत्तियों के बावजूद कनाडा में सिख चरमपंथियों पर कोई लगाम नहीं लगाया है। खालिस्तानी समर्थक गुट और आतंकी खुलेआम भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। भारत में वांछित खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर काफी समय से कनाडा के सरे शहर में रह रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, निज्जर दोबारा सरे गुरुद्वारा मैनेजिंग कमेटी का अध्यक्ष चुना गया है। बता दें कि एनआईए ने निज्जर पर 10 लाख रूपये का इनाम घोषित कर रखा है।

निज्जर पर भारत के खिलाफ आग उगलने वाले प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस से जुड़ा हुआ है। यह दूसरी बार है जब उन्हें गुरुद्वारे का प्रमुख चुना गया है, जो ब्रिटिश कोलंबिया के सरे, डेल्टा और व्हाइट रॉक शहरों में रहने वाले सिखों के लिए एक प्रमुख पूजा स्थल है। निज्जर ने कनाडा के ब्रैम्पटन शहर में हाल ही में आयोजित खालिस्तान रेफरेंडम कार्यक्रम में अहम भूमिका निभाई थी। इस कार्यक्रम को प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस की तरफ से आयोजित किया गया था।

भारत सरकार द्वारा कड़ी आपत्ति जाहिर करने के बावजूद इस कार्यक्रम का आयोजन 18 सितंबर को हुआ था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब 10-12 हजार लोगों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। भारतीय दूतावास ने कनाडा विदेश मंत्रालय से इस रेफरेंडम का विरोध किया था लेकिन कनाडा ने इसे विचार रखने की आजादी बताकर कार्यक्रम को रोकने से इनकार कर दिया। इसी के बाद 22 सितंबर को भारत सरकार ने कनाडा में रहने वाले भारतीय लोगों के लिए सतर्कता बरतने के लिए अलर्ट जारी किया था।

कौन है हरदीप सिंह निज्जर

हरदीप सिंह निज्जर पंजाब के जालंधर शहर का रहने वाला है। फिलहाल वह कनाडा के सरे शहर में रह रहा है। सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, निज्जर कनाडा से बैठकर भारत में खालिस्तानी आतंकी माड्यूल को खड़ा करने की कोशिश में जुटा हुआ है। उसके ऊपर कई मामले दर्ज हैं। भारत सरकार ने पंजाब में अलगाववाद को बढावा देने के आरोप में खालिस्तानी संगठन के 9 लोगों को आतंकवादी घोषित किया था। इन पर पाकिस्तान समेत दुनिया के अन्य पांच देशों से बैठकर भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप है। इनमें 9 आतंकवादियों में हरदीप सिंह निज्जर भी शामिल है।

एनआईए ने घोषित किया 10 लाख का इनाम

हरदीप सिंह निज्जर ने पंजाब में हिंदू पुजारियों और मंदिरों पर हमला कर माहौल बिगाड़ने की कई साजिशें कर चुका है। निज्जर द्वारा संचालित खालिस्तान टाइगर फोर्स ने जालंधर के एक पुजारी की हत्या कर दी थी। इस मामले में काफी समय से उसकी तलाश है। साल 2010 में पटियाला स्थित सत्यनारायण मंदिर के पास हुए बम विस्फोट में भी वो वांछित है। इसके अलावा साल 2016 में लुधियाना के डाक पुलिस स्टेशन में उसके खिलाफ हिंसा भड़काने और आतंकी गतिविधियों को हवा देने के आरोप में कई मामले दर्ज हैं। एनआईए ने इस साल जुलाई में निज्जर के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए उसके ऊपर 10 लाख का इनाम घोषित कर दिया।

बता दें कि साल 2018 में जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो भारत यात्रा पर आए थे तब उन्हें खालिस्तानी आतंकवादियों की एक सूची सौंपी गई थी, जो उनके देश से खुलेआम ऑपरेट कर रहे हैं। सूची में हरदीप सिंह निज्जर का भी नाम था। लेकिन कनाडा ने इन आतंकवादियों को भारत को सौंपने से इनकार कर दिया।    

Tags:    

Similar News