Odisha: जानिए क्यों थी जगन्नाथ मंदिर के चारों द्वार खोलना भाजपा की टॉप प्राथमिकता

Odisha news: मोहन चरण माझी के शपथ ग्रहण के एक दिन बाद 13 जून को पुरी के जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। मंदिर के चार में से तीन प्रवेश द्वार बंद किए जाने के चार साल बाद यह कदम उठाया गया है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-06-13 17:38 GMT

Odisha: ओडिशा के नए मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के शपथ ग्रहण के एक दिन बाद 13 जून को पुरी के जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। माझी ने मीडिया से कहा - भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से भाजपा ने ओडिशा में सरकार बनाई है। जैसा कि हमारी पार्टी ने वादा किया था, हमने अपने मंत्रिमंडल में जो पहला प्रस्ताव मंजूर किया, वह मंदिर के सभी चार प्रवेश द्वार खोलने का था।

चार साल से बंद थे द्वार

नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली पिछली बीजू जनता दल सरकार द्वारा 12वीं सदी के मंदिर के चार में से तीन प्रवेश द्वार बंद किए जाने के चार साल बाद यह कदम उठाया गया है। पुरी का जगन्नाथ मंदिर, राज्य और भारत में सबसे प्रतिष्ठित हिंदू मंदिरों में से एक है। यह भगवान जगन्नाथ की पूजा के लिए समर्पित है। उनके साथ उनके बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा भी हैं। यह हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों के चार चारधामों में से एक है।

जगन्नाथ मंदिर के चार द्वार


जगन्नाथ मंदिर के चार द्वार इसकी चारदीवारी के मध्य-बिंदुओं पर स्थित हैं, और चार दिशाओं की ओर मुख किए हुए हैं। इनका नाम अलग-अलग जानवरों के नाम पर रखा गया है। पूर्व की ओर मुख किए हुए मुख्य प्रवेश द्वार को सिंहद्वार कहा जाता है, जिसमें शेरों की दो पत्थर की मूर्तियाँ पहरा देती हैं। लोकप्रिय मान्यता के अनुसार, जो लोग इस द्वार से प्रवेश करते हैं, उन्हें मोक्ष (जन्म-पुनर्जन्म के चक्र से मुक्ति) की प्राप्ति होती है। उत्तर, दक्षिण और पश्चिम प्रवेश द्वार क्रमशः हस्तिद्वार (हाथी द्वार), अश्वद्वार और व्याघ्रद्वार (बाघ द्वार) के नाम से जाने जाते हैं। लोकप्रिय मान्यता के अनुसार, अश्वद्वार से प्रवेश करने से काम (वासना) से मुक्ति मिलती है, व्याघ्रद्वार से प्रवेश करने से व्यक्ति को अपने धर्म (सही व्यवहार और सामाजिक व्यवस्था के अंतर्गत ब्रह्मांडीय नियम) की याद आती है, और हस्तिद्वार से प्रवेश करने से धन की प्राप्ति होती है।

द्वार बंद होने के पीछे कारण


कोरोना महामारी के कारण 25 मार्च 2020 को लगे लॉकडाउन के बाद से जगन्नाथ मंदिर भक्तों के लिए बंद कर दिया गया था। इसे नौ महीने बाद 23 दिसंबर को खोला गया। लेकिन केवल मुख्य प्रवेश द्वार को ही चालू रखा गया। नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने द्वार बंद करने का कारण श्रीमंदिर परिक्रमा परियोजना बताया। इस साल की शुरुआत में शुरू की गई, 800 करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी परियोजना में मंदिर के चारों ओर 75 मीटर लंबे हेरिटेज कॉरिडोर का विकास शामिल था, और इसका उद्देश्य भक्तों के लिए बेहतर सुविधाएँ प्रदान करना था। लेकिन कॉरिडोर के उद्घाटन के बाद भी, तीन द्वार मजबूती से बंद रहे, जिससे सिंहद्वार पर भारी कतारें लग गईं और बाकी द्वार खोलने की मांग की जाने लगी।

भाजपा ने इसे चुनावी मुद्दा बनाया

भाजपा पिछले कुछ समय से मांग कर रही है कि सभी चार द्वार फिर से खोले जाएँ। भाजपा ने बीजद सरकार पर मंदिर के देवताओं और उनके भक्तों के बीच ‘बाधा’ बनने का आरोप लगाया था और यहां तक कि द्वारों के बंद होने को ओडिया अस्मिता से जोड़ दिया। यह तब हुआ जब भाजपा बीजद में तमिलनाडु में जन्मे पूर्व आईएएस अधिकारी वी के पांडियन के बढ़ते प्रभाव को लेकर बीजद को घेरने की कोशिश कर रही थी, साथ ही ओडिया गौरव को लेकर बयानबाजी भी कर रही थी। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे थे, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सार्वजनिक सभाओं में बार-बार कहा कि भाजपा सत्ता में आने के "कुछ ही घंटों के भीतर" सभी चार प्रवेश द्वार खोल देगी। पार्टी ने इसे अपने घोषणापत्र में भी शामिल किया। और पार्टी ने इस वादे को पूरा किया। माझी ने 13 जून की सुबह अपने सभी मंत्रियों, कई विधायकों, पुरी के सांसद संबित पात्रा और अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं के साथ मंदिर का दौरा किया। उन्होंने जगन्नाथ मंदिर की सुरक्षा, संरक्षा और सौंदर्यीकरण के लिए 500 करोड़ रुपये के कोष के निर्माण की भी घोषणा की है।

Tags:    

Similar News