Kolkata Case: कोलकाता रेप और हत्या मामले में आरोपी संजय रॉय समेत 7 लोगों का हो रहा पॉलीग्राफी टेस्ट, सच आएगा सामने

Kolkata Doctor Rape Murder Case: कोलकाता में 9 अगस्त को महिला डॉक्टर के साथ हुए हादसे को लेकर सीबीआई पूरी तरह से एक्टिव दिखाई दे रही है। आज इस केस को लेकर आरोपी संजय रॉय समेत 7 लोगों का पॉलीग्राफी टेस्ट हो रहा है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-24 08:31 GMT

Kolkata Doctor Rape Murder Case   (photo: social media)

Kolkata Doctor Rape Murder Case: आरजी मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के मामले में संजय रॉय, पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष और 4 अन्य ट्रेनी डॉक्टर का पॉलीग्राफी टेस्ट किया जा रहा है। इन सब के साथ एक वालिंटियर का भी टेस्ट जारी है। ऐसा बताया जा रहा कि जिस दिन महिला के साथ ये घटना हुई थी उस दिन ये सब हॉस्पिटल में मौजूद थे। सीबीआई पूछताछ में आरोपी संजय रॉय ने अपना जुर्म कबूल लिया है। अपनी रिपोर्ट में सीबीआई ने यह बताया कि पूछताछ के दौरान संजय रॉय पूरे समय हँसता रहा।

जानिए कैसे होता है पॉलीग्राफी टेस्ट

इस टेस्ट के दौरान व्यक्ति के शरीर पर लाई डिटेक्टर मशीन लगा होता है। जिसके जरिये झूठ पकड़ने की कोशिश की जाती है। यह मशीन बॉडी से टच होती है जैसे- ऊँगली, सिर और मुंह पर। इस मशीन के साथ ही ब्लड प्रेशर, पल्स आदि चीजों को मॉनिटर किया जाता है। इस तरह का टेस्ट कई बार आरोपी का झूठ पकड़ने के लिए किया जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान पल्स कफ हाथ पर बाँधा जाता है और उँगलियों पर लोमब्रोस ग्लव्स बंधा होता है।

सांस के जरिये भी पकड़ लिया जाता है झूठ

इस मशीन के दौरान आरोपी के साँस को भी मॉनिटर किया जाता है। जब आरोपी कुछ भी झूठ बोलता है तो उससे अंदाजा लगाया जाता है। इस टेस्ट में एक ट्यूब सीने पर लगी होती है। जो दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर मॉनिटर करता है। अगर आज इस टेस्ट में कोई भी झूठ पकड़ा जाता है तो उसके हिसाब से आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दें कि कोर्ट के आदेश पर आरोपी संजय रॉय फिलहाल 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में है।

Tags:    

Similar News