Kolkata Rape-Murder Case : बंगाल में सीनियर डाक्टरों के सामूहिक इस्तीफे

Kolkata Rape-Murder Case : आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक जूनियर डॉक्टर के रेप-मर्डर कांड को लेकर पूरे पश्चिम बंगाल में विरोध प्रदर्शन का सिलसिला जारी है।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-09 20:34 IST

Kolkata Rape-Murder Case : आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक जूनियर डॉक्टर के रेप-मर्डर कांड को लेकर पूरे पश्चिम बंगाल में विरोध प्रदर्शन का सिलसिला जारी है। जहां एक तरफ बंगाल में दुर्गा पूजा की धूम है वहीं रेप मर्डर कांड में न्याय की मांग को लेकर आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टर धरने और आमरण अनशन पर बैठे हुए हैं। उनके सपोर्ट में बंगाल के सरकारी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के सीनियर डॉक्टर सामूहिक इस्तीफे देने लगे हैं।

ताज़ा घटनाक्रम में एशिया के सबसे पुराने शिक्षण अस्पताल, कोलकाता के मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के लगभग 68 वरिष्ठ डॉक्टरों ने आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अपने समकक्षों के साथ मिलकर आज इस्तीफा दे दिया। जूनियर डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के ठीक 60 दिन बाद, इन सीनियर डाक्टरों ने “अनुत्तरदायी” राज्य सरकार को दोषी ठहराया है। जूनियर डॉक्टरों के हाथों में जलती हुई मशालें लेकर “हमें न्याय चाहिए” के नारों के बीच, वरिष्ठ डॉक्टरों ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की। कोलकाता के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के डॉक्टरों के साथ नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के डॉक्टर भी भूख हड़ताल पर शामिल हुए हैं। साथ ही, नेशनल मेडिकल कॉलेज के 35 वरिष्ठ डॉक्टर भी भूख हड़ताल पर हैं।

जूनियर डॉक्टरों के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा इस्तीफों की बाढ़ बंगाल के इतिहास में अभूतपूर्व है। डॉक्टर और जर्नल ऑफ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के संपादक संजय बनर्जी ने कहा, "मैं डॉक्टरों के परिवार से आता हूं। मेरे दादा और पिता दोनों ही डॉक्टर थे। मैं पिछले 30 सालों से प्रैक्टिस कर रहा हूं। मैंने कभी इस तरह के सामूहिक इस्तीफों के बारे में न तो देखा है और न ही सुना है।"

उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों द्वारा “इस्तीफे के लिए चेतावनी” में कहा गया है: “कोलकाता और हमारे संस्थान में भूख हड़ताल अब काफी लंबी हो गई है और हम अपने छात्रों और जूनियर्स के स्वास्थ्य और भलाई के बारे में गंभीर रूप से चिंतित हैं।” कोलकाता और नॉर्थ बंगाल के सिलीगुड़ी, दोनों के वरिष्ठ डॉक्टरों ने भूख हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों की बिगड़ती स्वास्थ्य स्थिति के प्रति राज्य सरकार की चिंता की कमी पर अपनी निराशा व्यक्त की है।

Tags:    

Similar News