केवीआईसी: खादी को रेलवे से करीब तीन करोड़ रुपये का नया आर्डर मिला

खादी कपड़ों के अग्रणी बिक्री केन्द्र ‘खादी भवन’ को कपूरथला स्थित रेल डिब्बा निर्माण कारखाने से 1.25 करोड़ रुपये, उत्तर-पश्चिम रेलवे, जयपुर से डस्टर की आपूर्ति के लिये 1.65 करोड़ रुपये का ठेका मिला है। आयोग ने सोमवार को एक बयान में इसकी जानकारी दी।

Update: 2019-03-25 15:31 GMT

नयी दिल्ली: खादी कपड़ों के अग्रणी बिक्री केन्द्र ‘खादी भवन’ को कपूरथला स्थित रेल डिब्बा निर्माण कारखाने से 1.25 करोड़ रुपये, उत्तर-पश्चिम रेलवे, जयपुर से डस्टर की आपूर्ति के लिये 1.65 करोड़ रुपये का ठेका मिला है। आयोग ने सोमवार को एक बयान में इसकी जानकारी दी।खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) का दिल्ली के कनाट प्लेस स्थित ‘खादी भवन’ खादी उत्पादों का अग्रणी बिक्री केन्द्र है।

यह भी पढ़ें.....ग्रामीण स्वास्थ्य देखभाल पर नये सिरे से ध्यान देने का आह्वान-उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि सरकार एवं सरकारी कंपनियों से इस तरह के बड़े ठेके मिलने से न केवल दस्तकारों की आय बढ़ेगी बल्कि यह खादी क्षेत्र के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।उन्होंने कहा कि यह नये उद्यमियों को बेहतर रोजगार अवसर के लिये खादी क्षेत्र से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करेगा।

यह भी पढ़ें.....एनसीएलटी :दिवाला कानून लागू होने के बाद 12,000 मामले दायर हुए

रोजगार के अधिक अवसर सृजित होंगे

उन्होंने कहा, ‘‘रेलवे से मिले हालिया ठेकों से निश्चित तौर पर रोजगार के अधिक अवसर सृजित होंगे तथा इससे मौजूदा कारीगरों की आय भी बढ़ेगी। यह आयोग के लिये विभिन्न मंत्रालयों एवं सरकारी कंपनियों के साथ अधिक समन्वय का भी रास्ता तैयार करेगा।’’

रेलवे ने इस साल पर्यावरण के अनुकूल खादी उत्पादों को खरीदने में फिर से दिलचस्पी दिखायी है।

यह भी पढ़ें.....लोकसभा चुनाव : सपना चौधरी के पहले भी ग्लैमर की दुनिया ने बदले हैं दल

डस्टर तथा लाल एवं हरी झंडियों के लिये आयोग को 12.40 करोड़ रुपये के ठेके

रेल मंत्रालय ने जनवरी में दिशानिर्देश दिया था जिसके बाद उत्तर पश्चिम रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे और उत्तरी रेलवे ने खादी डस्टर तथा लाल एवं हरी झंडियों के लिये आयोग को 12.40 करोड़ रुपये के ठेके दिये थे।

(भाषा)

Tags:    

Similar News