अभी-अभी थर्राए पहाड़: कांप उठा लद्दाख, भूकंप से बाॅर्डर तक अफरा-तफरी

लद्दाख में आज भूकंप के झटके से पहाड़ो पर हलचल तेज हो गयी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है।

Update: 2020-10-08 05:14 GMT
मणिपुर के उखरूल जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बुधवार सुबह करीब 3.32 बजे भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किया।

लखनऊ: इस साल भूकंप के झटकों से देश सहमा हुआ है। आये दिन देश के अलग अलग हिस्सों में लगातार भूकंप आया रहा है। इसी कड़ी में आज सुबह लद्दाख में भूकंप से धरती कांप गयी। बताया जा रहा है कि लद्दाख में आये भूकंप की तीव्रता 4.2 रिएक्टर स्केल पर माँपी गयी।

लद्दाख में 4.2 तीव्रता का भूकंप

लद्दाख में आज भूकंप के झटके से पहाड़ो पर हलचल तेज हो गयी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है। जानकारी के मुताबिक, भूकंप से किसी तरह के नुकसान नही हुआ है। हालांकि वहां बसे लोगों में दहशत का माहौल जरुर है।

ये भी पढ़ेंः सिद्धू को झटकाः कांग्रेस ने किया किनारे, नहीं दी पार्टी में कोई बड़ी जिम्मेदारी

लेह में भी आए थे भूकंप

बता दें कि इससे पहले मंगलवार को लेह में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 5.1 आंकी गयी थी। इसका केंद्र पूर्वी लेह के 174 किलोमीटर दूर था। बता दें कि इसके पहले भी भारत के अलग अलग हिस्सों में भूकंप के झटके आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें…पेट्रोल-डीजल का बढ़ा संकट: आज बंद हो सकते हैं कई पंप, ये है बड़ी वजह

कोरोना संकट के बीच इस साल भूकंप के झटकों के बार बार आने से लोग डरे हुए हैं। विशेषज्ञ भी चिंता में हैं कि आये दिन भूकंप आना किसी बड़े खतरे का संकेत तो नहीं। दरअसल, पूर्वी लेह में मंगलवार की सुबह 5.13 बजे 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पूर्वी लेह के 174 किलोमीटर दूर था। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। हालांकि अभी तक किसी प्रकार के जान-माल की हानि की जानकारी नहीं मिली है।

यह भी पढ़ें…फ्लाइट में महिला ने दिया बच्चे को जन्म, इंडिगो ने दिया ये खास तोहफा

बीते दिनों में कई बार लगे भूकंप के झटके

आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए जा चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले कई हफ्तों में भूकंप रिपोर्ट किए गए हैं। लेकिन इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News