Land For Job Scam: जमीन के बदले नौकरी घोटाले मामले में ईडी के सामने पेश हुईं राबड़ी देवी, सीबीआई भी कर चुकी है पूछताछ

Land For Job Scam: बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी जमीन के बदले नौकरी घोटाले मामले में आज यानी गुरूवार 18 मई को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुई हैं। जानकारी के मुताबिक, ईडी दिल्ली स्थित उनके आवास पर उनका बयान दर्ज कर रही है।

Update: 2023-05-18 12:42 GMT
राबड़ी देवी ईडी ऑफिस पहुंची (सोेशल मीडिया)

Land For Job Scam: बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी जमीन के बदले नौकरी घोटाले मामले में आज यानी गुरूवार 18 मई को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुई हैं। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली स्थित ईडी दफ्तर में उनका बयान दर्ज कराया जा रहा है। पूर्व सीएम से इस मामले में सीबीआई भी पूछताछ कर चुकी है। बता दें कि ये मामला उस वक्त का है, जब यूपीए 1 सरकार के दौरान राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव केंद्रीय रेल मंत्री हुआ करते थे।

लैंड फॉर जॉब स्कैम में लालू परिवार के कई सदस्य केंद्रीय जांच एजेंसियों की रडार पर है। पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, पूर्व सीएम राबड़ी और उनकी सांसद बेटी मीसा भारती इस मामले में फिलहाल जमानत पर चल रही हैं। इसके अलावा सीबीआई लालू के छोटे बेटे और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद से भी तीन बार पूछताछ कर चुकी है।

दो दिन पहले राजद नेताओं के घर हुई थी रेड

सीबीआई ने इस मामले की जांच एकबार फिर तेज कर दी है। दो दिन पहले सीबीआई ने बिहार से लेकर दिल्ली – एनसीआर तक करीब आधा दर्जन ठिकानों पर छापेमारी की थी। ये सभी छापे लालू यादव के करीबियों के यहां पड़े थे। बिहार में आरा की संदेश सीट से राजद विधायक किरण देवी के यहां छापा पड़ा था। किरण देवी बाहुबली नेता अरूण यादव की पत्नी हैं, जिन्हें लालू यादव का बेहद करीबी माना जाता है। इसके अलावा राजद सुप्रीमो के एक और करीबी प्रेमचंद गुप्ता के दिल्ली, गुरूग्राम और नोएडा स्थित ठिकानों पर जांच एजेंसी द्वारा दबिश दी गई।

मामले में ऐसे हुई ईडी की एंट्री

सीबीआई ने लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में पिछले साल 18 मई को केस दर्ज किया था। इसमें लालू परिवार के सदस्य समेत 16 लोगों को आरोपित बनाया गया था। बीते साल ही लालू यादव के रेल मंत्री रहने के दौरान उनके ओएसडी रहे भोला यादव को सीबीआई ने अरेस्ट किया था। सीबीआई की जांच में जब मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सामने आया, तब इस केस में ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय की एंट्री हो गई। जिसके बाद से लालू परिवार की मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

जदयू नेताओं ने घोटाले का किया था खुलासा

दिलचस्प बात ये है कि बिहार में वर्तमान में जो जनता दल यूनाइटेड सत्तारूढ़ महागठबंधन का नेतृत्व कर रही है, उसी ने इस घोटाले का खुलासा किया था। जेडीयू के मौजूद अध्यक्ष और सांसद राजीव रंजन सिंह और वशिष्ठ नारायण सिंह समेत अन्य नेताओं ने साल 2008 में जब लालू यादव केंद्र में मंत्री थे, तब इस घोटाले की शिकायत तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह से कर सीबीआई जांच की मांग की थी। बता दें कि लैंड फॉर जॉब मामले में लालू यादव पर आरोप है कि उन्होंने कुछ लोगों को महंगी जमीन के एवज में रेलवे में सरकारी नौकरी दिलवाई।

Tags:    

Similar News