Land Rover बनी कार चोरों की पहली पसंद, चोरी से बचाने के लिए जंजीरों से जकड़ीं लग्जरी कारें

चोरी की घटनाओं के बाद बीमा कंपनियों ने प्रीमियम भी बढ़ा दिया है। साथ ही कारों की खरीददारी कम होने से दामों में गिरवाट आ गई है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-29 05:05 GMT

मोटी जंजीरों में बंधी कार। (Pic: Social Media)

Land Rover Theft in Britain: ब्रिटेन में गाड़ियों की चोरी से लोग बेहाल हैं। पुलिस और सुरक्षा बल भी इसे रोकने में कामयाब नहीं हो रहे हैं। हिंदुस्तान या अन्य जगहों पर आपने पशुओं को मोटी जंजीरों में बंधा देखा होगा। मगर ब्रिटेन में कार चोरी की घटनाओं के बाद नौबत ये आ गई है कि कारों को मोटी जंजीरों में बांध कर रखना पड़ रहा है। दुनिया की बेहतरीन कारें जंजीर में जकड़ी हुई हैं। लंदन में लोग जगुआर कंपनी की लैंड रोवर जैसी महंगी कार को चोरी होने से बचाने के लिए पेड़ में जंजीरों से बांध कर रख रहे हैं। कारों की टेक्नोलॉजी ही उनके लिए खतार बन गई है। स्थानीय लोगों के मुताबिक चाबी के एंट्री फीचर से चोर आसानी से कार का गेट खोल सकते हैं। इसी वजह से कारों की चोरियां बढ़ रही हैं। लंदन में चोरी से बचाने को पेड़ में जंजीरों से बंधे लैंड रोवर की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

पुरानी रेंज रोवर कार की कीमतों में गिरावट आई

ब्रिटेन सरकार के उपक्रम व्हीकल एंड ड्राइवर डाटा एंड इन्फॉर्मेशन ने कारों की चोरी को लेकर एक डाटा जारी किया। इसके अनुसार साल 2023 में सबसे अधिक कार की लेक्सस आरएक्स मॉडल चोरी हुई है। इसके बाद वेलार और रेंज रोवर के स्पोर्ट और स्टैंडर्ड मॉडल की सबसे अधिक चोरी हुई थी। लैंड रोवर डिस्कवरी कार चोरों की पहली पसंद मानी जा रही है। इन सब घटनाओं के बाद कंपनी को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। लोग इन गाड़ियों को खरीदने से कतरा रहे हैं। इसी वजह से लंदन में पुरानी रेंज रोवर कार की कीमतों में तीन फीसदी तक की गिरावट आ गई है।

कार निर्माता कंपनी भी चिंतित

कार निर्माता कंपनी जगुआर ने ऐसी चोरी को लेकर चिंता जाहिर की है। लगातार हो रही चोरियों से कंपनी की छवि खराब हो रही है। कंपनी ने चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि वे चोरी हुई कारों को खोजने के लिए पुलिस के साथ तालमेल बिठा रहे हैं। कंपनी पुलिस को चोरी हुई कार को खोजने के लिए 10 लाख पाउंड की आर्थिक मदद देगी। कंपनी का मूल उद्देश्य प्रतिस्पर्धा के दौर में अपनी छवि बेहतर बनाए रखना है। इसके साथ ही कंपनी तकनीक में सुधार को लेकर भी काम कर रही है। जिससे चोरियों को रोका जा सके।

बीमा कंपनियां भी परेशान

कार मालिकों का कहना है कि महंगी कारों की चोरी से सिर्फ कार निर्माता कंपनी ही नहीं बल्कि बीमा कंपनियां भी चिंतित हैं। चोरी को बढ़ते देख बीमा कंपनियों ने बीमा का प्रीमियम बढ़ा दिया है। प्रीमियम की बढ़ती कीमतों के साथ ही बीमा कंपनी ने ऐसी कारों का बीमा करने से इनकार कर दिया है जो लगातार चोरी हो रही हैं। बीमा कंपनी के इस फैसले से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।  

Tags:    

Similar News