मन की बात: पीएम मोदी ने आज देशवासियों से इन मुद्दों पर की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर के आखिरी रविवार और नवरात्रि के पहले दिन अपने मासिक कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने नवरात्रि के शुभ अवसर पर समस्त देशवासियों को बधाई दी।

Update: 2023-06-20 15:33 GMT
pm modi

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर के आखिरी रविवार और नवरात्रि के पहले दिन अपने मासिक कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने नवरात्रि के शुभ अवसर पर समस्त देशवासियों को बधाई दी। मन की बात में पीएम मोदी ने मशहूर गायिका लता मंगेशकर को उनके जन्मदिन की बधाई दी।

यह भी देखें... हम चाहते थे दुनिया आरएसएस और भारत को एक देखे, इमरान ने इसे दिखा दिया: संघ

दोनों ने एक दूसरे को धन्यवाद दिया

पीएम मोदी ने कहा कि आज में एक महान व्यक्ति की बात करूंगा ,उसे शायद ही कोई व्यक्ति हो जो जानता न हो। उनका नाम लता मंगेशकर है ,28 सितम्बर को उनका जन्मदिन था उस दिन में बाहर था । पीएम मोदी ने लता मंगेशकर को फोन पर बात की और बताया कि में आपके जन्मदिन के दिन यहां नहीं रहुंगा। यह बात सुनकर लता मंगेशकर ने उनका धन्यवाद किया।

फिर पीएम मोदी ने कहां कि आने बताया था कि आपकी माता गुजराती है आप हमेशा मुझे गुजराती खाना खिलाती है मुझे अच्छा लगता है। फिर लता ने कहा कि आप जो है ये आपको भी नहीं पता । आपने देश की तस्वीर बदल दी है । दोनों ने एक दूसरे को धन्यवाद दिया।

सभी को दी बधाई

पीएम मोदी ने कहा कि आज नवरात्रि का पूजा शुरू हो रही है इसके साथ ही त्याैहारों का माहाैल शुरू हो गया है। आप सभी को बधाई। इन त्याैहारों में आपने देखा होगा कि जब सभी त्याैहार मना रहे होते है तो आपके आस- पास ही कुछ लोग इन त्याैहारों को नहीं मना पाते है, उनके बच्चे मिठाईयां व कपड़ों को तरस रहे होते है। इसे ही दीये तले अंधेरा कहते है।

इस बार हमें इस संकल्प लेना चाहिए

पीएम मोदी ने कहा कि जब हम डिलीवरी इन करते हो तो कभी आउट भी होनी चाहिए। इस बार हमें इस संकल्प लेना चाहिए कि इस बार सभी मिलकर त्याैहार मनाए ,जिससे किसी दीये तले अंधेरा न रहे।

यह भी देखें... उत्तर प्रदेश में बारिश के कारण दो दिन में 79 लोगों की मौत

बेटियों का करें सम्मान

पीएम मोदी ने कहा कि हम लक्ष्मी पूजा करते है ,क्या इस बार हम इस लक्ष्मी पूजा में गांव -गांव जाकर प्रोग्राम करें । हमारे समाज में बेटियाें को सम्मानित किया जाए। कोई डाॅ. ,वकील सभी को सम्मानित करे।

पीएम मोदी ने कहा कि इस बार हम भारत की लक्ष्मी का अभियान चलाए। जिससे बेटियों की उपलब्धियों को जानने का माैका मिलेगा। इससे पहले सैल्फी कार्यक्रम भी चला था इस बार हम सभी को भारत की लक्ष्मी की अभियान चलाया जाए।

यह भी देखें... जम्मू-कश्मीर: बॉर्डर से BSF का जवान लापता, सर्च ऑपरेशन जारी

पीएम मोदी ने कहा कि इस बार मेरे पास एक पत्र आया है जिसमें उसने एग्जाम से संबधित किताब पढ़ने की बात कही है। पीएम मोदी ने कहा कि इस किताब को मैंने पढ़ा और उसे एक नहीं तीन से चार बार किताब को पढ़ा । इसमें पेपरों के अलावा भी बहुत सारी बातें लिखी गई है ।

मैं सभी माता पिता से अनुरोध करूंगा कि आप सभी अपने मुझे विचार भेंजे ताकि मैं उनको मैं आगे शामिल कर सकूं। इसके बाद परीक्षा से संबधित बच्चों व परिवार वालों को किसी भी पेपर के बाद आने वाले परिणाम के बारे में डेनिल का उदाहरण देखकर अपने विचार बताए।

पीएम मोदी ने बताया कि चेम्पियन डेनिल नडाल की बहुत तारिफ करना चाहता हूं उनकी स्पीच मैंने सुनी है जिसमें हार जीत कोई मायने नहीं रखते है। इससे सभी को मोटिवेशन मिलता है । इसके बारे में तो गीता में भी शलोक लिखे गए है । इससे आपके जीवन में बहुत परिवर्तन आयेगा।

पीएम मोदी ने आगे बताया कि हमें खुद के लिए जागरूक होना बहुत जरूरी है। आज युवाओं के लिए बात करना चाहते है कि समाज में तम्बाकू का उपयोग करने से लोगों बीमारियाें से घीर रहे है। जिससे अनेको बीमारियों को बढ़ावा मिल रहा है।

यह भी देखें... मंत्री आरके सिंह का आदेश, ऊर्जा मंत्रालय में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन

पीएम मोदी ने कहा कि हालंहि में ई-सिग्रेट पर प्रतिबंध लगाया गया है। ये भ्रम फैलाया जा रहा है कि ई -सिग्रेट से कोई समस्या नहीं होती है ये गलत है । इससे बहुत समस्याएं होती है। चाहे कोई भी सिग्रेट क्यों न हो ,सभी बीमारियाें को बढ़ावा मिलता है। ये सब बातें बेचने वाले व खरिदने वाले भी जानते है।

इसके साथ ही आज कल युवा इस ई सिग्रेट का उपयोग परिवार के सामने भी या दोस्तों के बीच बैठ कर यादू की बात करते है लेकिन ऐसे ही इस नशे के आदी होते जाते है। पहले तो सिग्रेट की गंध से ही पता चल जाता थी कि किसी की जेब में ,हाथ में यह व्यक्ति सिग्रेट का उपयोग करता है पर ई -सिग्रेट की गंध नहीं आने से युवा इसका उपयोग कर रहा है पर भारत में इस बर बेन लगा दिया है। आज हम सभी एक साथ ई-सिग्रेट काे जड़ से खत्म करने के लिए संकल्प लेते है।

मन की बात में पीएम मोदी ने सिसटर मरियम थ्रेसिया का भी जिक्र किया व उनके बारे में जानकारी दी और क्रिस्टन समाज को बधाई दी।

पीएम मोदी ने महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर सिंगल यूजर प्लास्टिक के अभियान पर जोर देने के लिए वादा दिया। पीएम ने सभी लोगों को इसी से जुड़ने के लिए निवेदन किया।

यह भी देखें... जियो कर्मचारी ‘जियो स्वच्छ रेल अभियान’ से जुड़े, 900 स्टेशनों पर शुरू हुआ अभियान

पीएम मोदी ने एक व्यक्ति रिपू दमन से फोन पर बात कि उन्होंने बताया कि वह दिल्ली में दाैड़ के दाेरान कूड़ा मुक्त व प्लास्टिक मुक्त के बारे में जानकारी दी। उन्होने बताया कि 5 सितम्बर से काेची से इसे शुरू किया है जिससे लोगों को जोड़ने के लिए प्रयास कर रहे है।

इसके बाद पीएम मोदी ने इसके लिए बधाई दी। फिर रिपू दमन ने तीन बातें देश को संदेश में दी जिसमें सड़क पर कूड़ा न फैकने ,अपनी गाड़ी में ही कूड़े को रखे ,घर लेकर जाए। ये बात सुनकर मोदी ने उनको उत्साह के साथ बधाई दी ।

 

Tags:    

Similar News