Live TV: मोबाइल पर आएगा लाइव टीवी, चल रहा है ट्रायल

Live TV: टीवी चैनलों के लाइव प्रसारण को जल्द ही मोबाइल पर लाने का प्लान बनाया जा रहा है।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-21 10:28 IST

Live TV

Live TV: जल्द ही मोबाइल फोन पर टीवी चैनलों के लाइव प्रसारण शुरू होने की उम्मीद है। बड़ी बात ये है कि लाइव प्रसारण बिना इंटरनेट कनेक्शन के होगा। दरअसल, "प्रसार भारती" ने इंटरनेट कनेक्शन के बिना स्मार्टफोन पर लाइव टीवी चैनलों के प्रसारण की सुविधा देने के लिए एक कदम आगे बढ़ाया है। इस क्रम में डायरेक्ट-टू-मोबाइल (डी2एम) तकनीक की व्यवहार्यता की जांच के लिए परीक्षण शुरू हो गए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, आईआईटी कानपुर और सांख्य लैब्स के सहयोग से प्रसार भारती दिल्ली सहित विभिन्न शहरों में उच्च-शक्ति और कम-शक्ति दोनों ट्रांसमीटरों का उपयोग करके परीक्षण कर रहा है।।बताया जाता है कि आईआईटी कानपुर के साथ डी2एम के लिए प्रयोग सफल रहे हैं और इसे आगे बढ़ाने के लिए सेलुलर टावरों पर ट्रांसमीटर और मोबाइल फोन में चिप्स की आवश्यकता है।

कैसे होता है प्रसारण

मोबाइल डिवाइस पर सीधे लाइव प्रसारण टीवी और रेडियो जैसे प्रसारण सिग्नल का इस्तेमाल करके किया जाता है। यह पारंपरिक सेलुलर या इंटरनेट डेटा नेटवर्क को बायपास करता है। फोन या डिवाइस को प्रसारण सिग्नल को प्राप्त करने और डिकोड करने के लिए खास हार्डवेयर की जरूरत होती है। यह टेक्नोलॉजी हाई क्वालिटी वाले वीडियो और ऑडियो स्ट्रीमिंग को सक्षम कर सकती है क्योंकि यह इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर नहीं करती है।

तीन साल पहले ही शुरू हुआ था ट्रायल 

मंत्रालय ने जुलाई 2019 में डायरेक्ट - टू - मोबाइल प्रसारण, 5जी के साथ इंटीग्रेशन, ग्रामीण ब्रॉडबैंड और अगली पीढ़ी के प्रसारण मानकों सहित विभिन्न क्षेत्रों में अनुसंधान सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। तेजस नेटवर्क की सहायक कंपनी "सांख्य लैब्स" कर्नाटक में स्थित एक प्रमुख वायरलेस कम्युनिकेशन सॉल्यूशन प्रोवाइडर है। करीब तीन साल पहले एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया था, जिसमें यह जांच की गई थी कि क्या आईपीएल जैसे ज़्यादा दर्शक वाले इवेंट का सीधा प्रसारण स्मार्टफोन या डीटीएच की तरह डिवाइस पर किया जा सकता है। प्रसार भारती के पास अपना खुद का न्यूज़ऑनएयर ऐप है, जिसका काफी इस्तेमाल बताया जाता है।

Tags:    

Similar News