शुरू हुई पशुधन जनगणना: फरवरी 2025 तक चलेगी

Livestock Census: सरकार ने भारत में पशु स्वास्थ्य सुरक्षा को मजबूत करने के लिए 25 मिलियन डालर की 'महामारी निधि परियोजना' भी शुरू की है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-28 11:16 IST

Livestock census in India   (photo:social media )

Livestock Census: भारत में कुल कितने पशुधन हैं, इनकी गिनती शुरू हो गई है। देश की 21वीं पशुधन जनगणना अगले साल फरवरी तक 200 करोड़ रुपये की लागत से आयोजित की जाएगी। सरकार का कहना है कि सटीक डेटा की उपलब्धता से सरकार को पशुओं की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और इस क्षेत्र में विकास हासिल करने के लिए नीतियां बनाने में मदद मिलेगी।

सरकार ने भारत में पशु स्वास्थ्य सुरक्षा को मजबूत करने के लिए 25 मिलियन डालर की 'महामारी निधि परियोजना' भी शुरू की है।

क्या क्या होगा

- 21वीं पशुधन जनगणना अक्टूबर 2024 से फरवरी 2025 के दौरान आयोजित की जाएगी।

- देश भर में लगभग 1 लाख क्षेत्रीय अधिकारी, जिनमें से अधिकांश पशु चिकित्सक या पैरा-पशु चिकित्सक हैं, गणना प्रक्रिया में शामिल होंगे।

- गणना में 16 प्रजातियों की 219 देशी नस्लों के डेटा को शामिल किया जाएगा।

- यह देश की पहली गणना होगी जिसमें पशुपालकों द्वारा पशुधन रखने के बारे में डेटा स्वतंत्र रूप से उपलब्ध होगा।

- यह पशुधन गणना पशुपालन में मुख्य रूप से शामिल व्यक्ति के लिंग के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराएगी।

- गणना से पशुओं की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नीतियां बनाने में मदद मिलेगी, जिससे दैनिक निर्यात में वृद्धि होगी।

- गणना में पशुधन की 15 प्रजातियों - मवेशी, भैंस, मिथुन, याक, भेड़, बकरी, सुअर, ऊँट, घोड़ा, टट्टू, खच्चर, गधा, कुत्ता, खरगोश और हाथी - पर डेटा एकत्र किया जाएगा।

- पशुधन के अलावा, पोल्ट्री पक्षियों - मुर्गी, बत्तख, टर्की, गीज़, बटेर, गिनी मुर्गी, शुतुरमुर्ग और एमु - की गिनती भी प्रत्येक घर/घरेलू उद्यमों/गैर-घरेलू/संस्था से की जाएगी। इन प्रजातियों को राष्ट्रीय पशु आनुवंशिक संसाधन ब्यूरो द्वारा मान्यता प्राप्त है।

- पशुधन गणना को 1919 से हर पाँच साल में आयोजित किया जाता है। ये नीति निर्माण और पशुपालन क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के लिए रीढ़ की हड्डी के रूप में कार्य करता है।

- गणना में एक व्यापक डोर-टू-डोर सर्वेक्षण शामिल है जो पूरे देश में पालतू जानवरों और पक्षियों पर विस्तृत डेटा एकत्र करता है।

- अब तक 20 पशुधन जनगणनाएँ की जा चुकी हैं और पिछली जनगणना 2019 में हुई थी।

- नवीनतम गणना में डेटा संग्रह और प्रसारण के लिए मोबाइल तकनीक का इस्तेमाल होगा। इससे देश के सभी गाँवों और शहरी वार्डों में डेटा संग्रह की सटीकता और दक्षता में वृद्धि होने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News