Lok Sabh Election 2024 : कांग्रेस ने सीतापुर से नकुल दुबे का टिकट काटा, इन्हें बनाया प्रत्याशी

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बुधवार को 02 और उम्मीदवार घोषित किए। इस सूची में उत्तर प्रदेश की दो सीटों सीतापुर और मेरठ के उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-04-03 15:39 GMT
कांग्रेस ने उम्मीदवारों की सूची जारी की (Photo - Social Media)

Lok Sabha Election : कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बुधवार (03 अप्रैल, 2024) को 02 और उम्मीदवार घोषित किए। इस सूची में उत्तर प्रदेश की दो सीटों सीतापुर और मथुरा के उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। कांग्रेस पार्टी ने दिग्गज नेता नकुल दुबे का टिकट काट दिया है, अब उनकी जगह राकेश राठौर को सीतापुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि गठबंधन के तहत यह सीटें कांग्रेस के हिस्से में आई थी।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में आयोजित 'केंद्रीय चुनाव समिति' की बैठक में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगी है। उत्तर प्रदेश की मथुरा लोकसभा सीट अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारा है। हालांकि पहले चर्चा ये थी कि मथुरा से कांग्रेस पार्टी बॉक्सर विजेन्द्र सिंह को टिकट दे सकती हैं, लेकिन वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। अब कांग्रेस ने यहां से मुकेश धनगर को प्रत्याशी बनाया है। मुकेश धनगर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य और प्रदेश महासचिव भी हैं। वह छात्र संगठन और युवा कांग्रेस में भी विभिन्न दायित्वों को संभाल चुके हैं। बताया जा रहा है कि मथुरा में उनकी धनगर समाज में गहरी पैठ है। अब उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की मौजूदा सांसद हेमा मालिनी से मुकाबला होगा। 

कांग्रेस ने राकेश राठौर को दिया टिकट

बता दें कि बीते लोकसभा चुनाव - 2019 में नकुल दुबे ने बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राजेश वर्मा से उन्हें शिकस्त मिली थी। इसके बाद वह कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे। बीते चुनाव में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पाटी ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था, तब यह सीट बहुजन समाज पार्टी के खाते में आई थी। कांग्रेस ने इस बार उन्हें सीतापुर से उम्मीदवार बनाया था, लेकिन उनका टिकट काट  दिया है। अब कांग्रेस ने राकेश राठौर को यहां से उम्मीदवार बनाया है। अब उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राजेश वर्मा से होगा।

इन सीटों पर संशय बरकरार

वहीं, लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में अभी प्रयागराज, रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट पर उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है, इन सीटाें पर संशय बरकरार है। बताया जा रहा है कि पार्टी इन सीटों पर भी जल्द ही उम्मीदवार की घोषणा कर सकती है।

Tags:    

Similar News