आचार संहिता उल्लंघन : चुनाव आयोग ने मोदी और राहुल से किया जवाब तलब

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनावों की सरगर्मी के बीच इलेक्शन कमीशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नोटिस जारी किया है। चुनावी भाषणों पर शिकायत के बाद इलेक्शन कमीशन ने दोनों नेताओं का नोटिस जारी किया है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-04-25 07:17 GMT

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पीएम नरेंद्र मोदी (Pic: Social Media)

Lok Sabha Election 2024: आचार संहिता के उल्लंघन के आरोपों पर चुनाव आयोग ने पीएम मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नोटिस भेजा है। दोनों नेताओं से 29 अप्रैल सुबह 11 बजे तक जवाब मांगा गया है। भाजपा और कांग्रेस ने एक दूसरे के नेताओं के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी और धर्म, जाति, संप्रदाय और भाषा के नाम पर लोगों के बीच नफरत फैलाने और अलगाववाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था। 

चुनाव आयोग ने कहा है कि बीजेपी और कांग्रेस जैसे दलों में उच्च पदों पर बैठे नेताओं के जरिए दिए जाने वाले चुनावी भाषण का गंभीर प्रभाव होता है। चुनाव आयोग ने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 77 के का उपयोग करते हुए यह नोटिस जारी किया है। राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी जबकि पीएम मोदी के खिलाफ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आयोग से शिकायत की थी। चुनाव आयोग ने दोनों शिकायतों पर संज्ञान लेने के बाद यह नोटिस जारी किया है। चुनाव आयोग ने दोनों नेताओं से 29 अप्रैल सुबह 11 बजे तक जवाब मांगा है।

ECI ने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 77 को लागू किया और पार्टी अध्यक्षों को जिम्मेदार ठहराया। पहले कदम के रूप में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी के खिलाफ MCC उल्लंघनों के आरोपों का भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ आदान-प्रदान किया गया। राजनीतिक दलों को अपने उम्मीदवारों, विशेषकर स्टार प्रचारकों के आचरण की प्राथमिक और बढ़ती जिम्मेदारी लेनी होगी। ECI का कहना है कि उच्च पदों पर बैठे लोगों के प्रचार भाषणों के अधिक गंभीर परिणाम होते हैं।

Tags:    

Similar News