कटेगी सांसदों की सैलरी: लोकसभा में बिल पास, अब 30 फीसदी होगी कटौती

लोकसभा में आज सांसदों की वेतन कटौती पर बिल पास हो गया। मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अब एक साल तक देश के सांसदों की सैलेरी में 30 फीसदी की कटौती का प्रावधान कर दिया है।

Update: 2020-09-15 13:12 GMT

नई दिल्ली: संसद में लोकसभा की कार्यवाही के दौरान आज सांसदों की वेतन कटौती पर बिल पास हो गया। बता दें कि इसके पहले बीते दिन सांसदों की 30 फीसदी तक सैलेरी में कटौती का बिल सदन में कार्यवाही के दौरान पेश किया गया था। मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अब एक साल तक देश के सांसदों की सैलेरी में 30 फीसदी की कटौती का प्रावधान कर दिया है।

लोकसभा में सांसदों की सैलेरी की कटौती का बिल पास

केंद्र की मोदी सरकार ने सांसदों की सैलरी को लेकर अहम फैसला लिया है। सरकार ने सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान बिल पेश किया था, जिसमें एक साल तक सांसदों की सैलरी में 30 फीसदी की कटौती का प्रावधान है। सरकार ने ये फैसला कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति से मुकाबले के लिए लिया है।

संसद सदस्य वेतन, भत्ता और पेंशन (संसोधन) विधेयक लोकसभा से पास

संसद सदस्य वेतन, भत्ता और पेंशन (संसोधन) विधेयक, 2020 लोकसभा से पास हो गया। इसके तहत एक साल तक सांसदों को सैलरी 30 फीसदी कटकर मिलेगी। ज्यादातर सांसदों ने इस बिल का समर्थन किया, लेकिन उनकी मांग रही कि सरकार सांसद निधि में कटौती नहीं करे।

ये भी पढ़ेंः एक्शन में CM योगी: परिवहन विभाग में बड़ी कार्रवाई, 3 एआरटीओ निलम्बित

मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कल पेश किया था बिल

बता दें कि संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा में संसद सदस्यों के वेतन, भत्ता एवं पेंशन संशोधन विधेयक 2020 को पेश किया था, जो संसद सदस्यों के वेतन, भत्ता एवं पेंशन अध्यादेश 2020 का स्थान लेगा। इस दौरान प्रह्लाद जोशी ने कहा कि वह संसद सदस्यों के वेतन, भत्ता एवं पेंशन अधिनियम 1954 में संशोधन करने का विधेयक पेश कर रहे हैं। अध्यादेश को 6 अप्रैल को मंत्रिमंडल की मंजूरी मिली थी और यह 7 अप्रैल को लागू हुआ था।

कोरोना वायरस से राहत के लिए लिया गया फैसला

अध्यादेश में कहा गया था कि कोरोना वायरस महामारी ने राहत और सहायता के लिए कुछ आपात कदम उठाये जाने जरूरी हैं। इसी कड़ी में आज 3 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो इस बिल को पास कर दिया गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News