किर्गिस्तान में पाकिस्तानी छात्रों के साथ लिचिंग, भीड़ ने विदेशी छात्रों पर किया हमला, एस जयशंकर का आया बयान

Kyrgyzstan Mob Violence: बिश्केक में भारतीय छात्रों के हालात पर निगरानी रखी जा रही है। बताया जा रहा है कि स्थिति अब शांत है। छात्रों को दूतावास के साथ नियमित संपर्क में रहने की सलाह दी गई है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-05-18 06:00 GMT

Kyrgyzstan Mob Violence (सोशल मीडिया) 

Kyrgyzstan Mob Violence: किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को निशाना बनाने वाली भीड़ की हिंसा पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। जयशंकर ने कह कि भारत सरकार बिश्केक में भारतीय छात्रों के हालत पर लगातार निगरानी कर रही है। बात दें कि बिश्केक में स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के बीच हिसंक घटना घटित हुई है। इस घटना में अब तक पाकिस्तान के कुछ छात्रों की मौत हो गई है। जिसके बाद एक्शन में आते हुए छात्रों की सुरक्षाओं को देखते हुए लगातार निगरानी कर रहा है और वहां पर अपने दूतावास को भारतीय छात्रों की मदद के लिए सक्रिय कर दिया है।

बिश्केक में सरकार हालात पर रख रही नजर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को एक्स पर पोस्ट कर कहा कि बिश्केक में भारतीय छात्रों के हालात पर निगरानी रखी जा रही है। बताया जा रहा है कि स्थिति अब शांत है। छात्रों को दूतावास के साथ नियमित संपर्क में रहने की सलाह दी गई है। छात्रों को घर में अंदर रहने की सलाह दी गई है। मौजूदा समय किर्गिज़ गणराज्य में भारतीय दूतावास छात्रों के संपर्क में है।


छात्रों को सलाह घर में रहें छात्र

उन्होंने कहा कि हम अपने छात्रों के संपर्क में हैं। स्थिति फिलहाल शांत है लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे फिलहाल घर के अंदर ही रहें और किसी भी समस्या की स्थिति में दूतावास से संपर्क करें।

पीएम शहबाज ने जाहिर की चिंता

बिश्केक में अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर हुए हमले में पाकिस्तान की तीन छात्रों की मौत हुई है। बिश्केक की स्थिति के बारे में पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने वहां पर अपने राजदूत से देश के छात्रों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिये हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा कार्यालय भी दूतावास के संपर्क में है और स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है।


जानिए क्या हुआ 13 मई को

बता दें कि बीते 13 मई को बिश्केक में किर्गिज़ और मिस्र के छात्रों के बीच लड़ाई हिंसक झड़प हो गई। इस लड़ाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसके बाद शुक्रवार को स्थिति और खराब हो गई। भीड़ ने बिश्केक में मेडिकल विश्वविद्यालयों के छात्रावासों को निशाना बनाया है, यहां पर भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के छात्र रहते हैं।

अब तक, बिश्केक में मेडिकल विश्वविद्यालयों के कुछ छात्रावासों और पाकिस्तानियों सहित अंतरराष्ट्रीय छात्रों के निजी आवासों पर हमला किया गया है। कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया कि हमले में तीन पाकिस्तानी छात्र मारे गए हैं, लेकिन सरकार ने इसे इंकार करते हुए कहा कि इस हमले में तीन छात्रों को चोट आई है।


Tags:    

Similar News