बंद हुए ये जिले: कोरोना विस्फोट का खतरा मंडराया, कोविड की नई गाइडलाइन जारी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को मुंबई में कोविड-19 पर एक अहम बैठक की। जिसमें कुछ जिलों से कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा होने की जानकारी के बाद उन्होंने साप्ताहिक लॉक डाउन का एलान किया।

Update: 2021-02-18 16:51 GMT

मुंबई: भारत में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आये थे। वहीं अभी भी जहां पूरे देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कई आई और कई राज्यों में राहत महसूस की गयी, तो वहीं महाराष्ट्र के कई जिलों में संक्रमण का खतरा टला नहीं है। इसके मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने तीनो जिलों में लॉकडाउन का एलान किया है। कुछ प्रतिबंधों के साथ अकोला, अमरावती और यवतमाल में वीकेंड लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया है। इसके अलावा बीएमसी ने मुंबई के लिए नई कोविड -19 गाइडलाइन जारी की है।

महाराष्ट्र के तीन जिलो में लाॅकडाउन का एलान

दरअसल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को मुंबई में कोविड-19 पर एक अहम बैठक की। जिसमें कुछ जिलों से कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा होने की जानकारी के बाद उन्होंने साप्ताहिक लॉक डाउन का एलान किया। इसके तहत अकोला, यवतमाल और अमरावती में रविवार को बंद रहेगा और कुछ प्रतिबंध भी लगाए जायेंगे।

ये भी पढ़ेँ- कोरोना का बढ़ता खौफ: रद्द हुईं इंटरनेशनल उड़ानें, यात्रियों के लिए जारी हुई नई SOP

शनिवार शाम 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक सख्‍त लॉकडाउन

सरकार ने तीनों जिलों के कलेक्टर को आदेश दे दिया है। बताया जा रहा है कि जिलों में शनिवार शाम 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक सख्‍त लॉकडाउन रहेगा। इस फैसले के बाद अब रविवार को आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद रहेंगी।

इन 8 जिलों में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले

हालाँकि इन तीनों जिलों के अलावाा अन्य क्षेत्रों की स्थिति भी कुछ ज्यादा ठीक नहीं है। महाराष्ट्र के 8 जिलों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इनमे पुणे, नासिक, नागपुर, वर्धा, यवतमाल, अमरावती, अकोला और बुलढाणा का नाम शामिल है।

ये भी पढ़ेँ- यूपी में 3 करोड़ कोविड टेस्टः खतरा हुआ कम, इस दिन फ्रंट लाइन कर्मियों का टीकाकरण

BMC ने जारी की नई कोविड गाईडलाईन

वहीं कोरोना संकट को देखते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने भी नई गाइडलाइन जारी की है। बीएमसी की गाइडलाइन के मुताबिक, किसी भवन में 5 या उससे अधिक कोरोना संक्रमित लोग पाए जाने पर उस भवन को सील कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही वेडिंग हॉल, क्लब और रेस्तरां के संचालन में भी कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना होगा। इस बात की जांच की जाएगी कि इन स्थानों पर नियम का पालन हो। इसके लिए छापेमारी अभियान चलाया जाएगा।

कोरोना के नए स्‍ट्रेन को देखते हुए ब्राजील से लौटने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से क्‍वारंटाइन किया जाएगा।

उन क्षेत्रों में कोविड-19 टेस्‍ट की क्षमता बढ़ाई जाएगी, जहां सकारात्‍मक मामले ज्‍यादा सामने आ रहे हैं।

Tags:    

Similar News