Sanjay Raut Arrested: संजय राउत की मुश्किलें बढ़ीं, 17 घंटे बाद ईडी ने किया गिरफ्तार

Sanjay Raut Arrested: महाराष्ट्र के पात्रा चॉल घोटाले में शिवसेना सांसद संजय राउत की मुश्किलें बढ़ गई हैं। करीब 17 घंटे तक चली पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने आधी रात करीब 12 बजे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में संजय राउत की गिरफ्तारी दिखाई है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-08-01 03:31 GMT

Shivsena Leader Sanjay Raut (image social media)

Click the Play button to listen to article

Sanjay Raut Arrested: महाराष्ट्र के पात्रा चॉल घोटाले में शिवसेना सांसद संजय राउत की मुश्किलें बढ़ गई हैं। करीब 17 घंटे तक चली पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आधी रात करीब 12 बजे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में संजय राउत की गिरफ्तारी दिखाई है। ईडी की टीम ने रविवार को सुबह ही संजय राउत के घर पर रेड डाली थी। राउत से पहले उनके घर पर करीब 9 घंटे तक से पूछताछ की गई। फिर उन्हें दक्षिण मुंबई स्थित ईडी के दफ्तर लाया गया वहां भी उनसे करीब 7 घंटे तक पूछताछ का दौर चला। 

संजय राउत के जवाबों से संतुष्ट न होने पर ईडी की टीम ने आधी रात के समय उन्हें गिरफ्तार कर लिया। ईडी के अफसरों का कहना है कि संजय राउत पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं और इसी कारण उन्हें गिरफ्तार किया गया है। ईडी के सूत्रों के मुताबिक राउत को आज पीएमएलए कोर्ट में पेश किया जाएगा और ईडी की टीम उनकी रिमांड मांगेगी।

भाई ने लगाया फंसाने का आरोप 

गिरफ्तार शिवसेना सांसद से मुलाकात करने के लिए देर रात उनके भाई सुनील राउत ईडी के दफ्तर पहुंचे। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि संजय राउत की आवाज को दबाने के लिए ईडी की ओर से उन्हें गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि संजय राउत की गिरफ्तारी में कोई दम नहीं है और उन्हें फर्जी दस्तावेजों के आधार पर फंसाया गया है। 

संजय राउत के घर पर बरामद किए गए साढ़े ग्यारह लाख रुपए का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह पैसा शिवसैनिकों के अयोध्या दौरे का था। इस पैसे से संजय राउत का व्यक्तिगत कोई कनेक्शन नहीं है। उन्होंने कहा कि ईडी की ओर से संजय राउत को झूठे मामले में फंसाने की कोशिश की जा रही है और यह कोशिश कभी सफल नहीं होगी।

राउत की आज कोर्ट में पेशी 

ईडी से जुड़े हुए सूत्रों का कहना है कि आज दोपहर लंच के बाद संजय राउत को विशेष की एमएलए कोर्ट में पेश किया जाएगा। ईडी की टीम आगे की पूछताछ के लिए उन्हें अपनी कस्टडी में लेने की कोशिश करेगी। अभी तक संजय राउत से ईडी की मुंबई टीम के अफसर पूछताछ कर रहे थे मगर आगे की पूछताछ के लिए दिल्ली से भी ईडी के वरिष्ठ अफसर मुंबई पहुंच गए हैं। 

ईडी की टीम ने रविवार की सुबह करीब सात बजे राउत के भांडुप स्थित घर पर रेड डाली थी। घर पर लंबी पूछताछ के बाद उन्हें ईडी के दफ्तर लाया गया था और वहां भी उनसे देर रात तक पूछताछ की गई थी। सवालों का संतोषजनक जवाब न देने पर आधी रात के समय उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

राउत का ईडी पर बड़ा हमला

दूसरी ओर संजय राउत ने लगातार हमलावर रुख अपना रखा है। ईडी के दफ्तर में मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि वे किसी भी सूरत में झुकने वाले नहीं हैं। हिरासत में लिए जाने से पहले अपने ट्वीट में उन्होंने कहा की बाल ठाकरे की सौगंध है कि मेरा पात्रा चॉल घोटाले से किसी भी प्रकार का कोई संबंध नहीं है। मैं मर जाऊंगा पर कभी शिवसेना नहीं छोडूंगा।उन्होंने आरोप लगाया कि यह पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को कमजोर करने और मेरी आवाज को बंद करने की बड़ी साजिश है। 

उन्होंने कहा कि मेरे खिलाफ कितनी भी साजिश कर ली जाए मगर शिवसेना कभी कमजोर नहीं होगी। संजय राउत के भाई सुनील राउत ने कहा कि संजय के उद्धव ठाकरे का सबसे करीबी होने की उन्हें सजा दी जा रही है। ईडी के पास संजय राउत के खिलाफ कोई सबूत नहीं है, उन्हें झूठे मामले में गिरफ्तार किया गया है।

करीबियों पर भी कस चुका शिकंजा

इस घोटाले के संबंध में संजय राउत के करीबी सुजीत पाटकर से करीब 9 घंटे तक पूछताछ की जा चुकी है। राहुल से इस मामले में अभी तक सिर्फ एक बार 1 जुलाई को पूछताछ की गई थी। उस पूछताछ के बाद राउत का कहना था कि मैंने जांच में पूरा सहयोग दिया है और एजेंसी की ओर से पूछे गए सभी सवालों के जवाब दे दिए हैं। उनका कहना था कि वे निडर और साहसी आदमी हैं और उन्होंने कोई भी गलत काम नहीं किया है। 

पात्रा चॉल घोटाले में संजय राउत के करीबी प्रवीन राउत की करीब 9 करोड़ रुपए और संजय राउत की पत्नी वर्षा की दो करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त हो चुकी है। ईडी प्रवीन राउत को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। मुंबई के गोरेगांव इलाके में पात्रा चॉल महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी का प्लाट है और अब इस बड़े घोटाले में संजय राउत पर ईडी का शिकंजा कस गया है। 

Tags:    

Similar News