ईस्ट-वेस्ट मेट्रो गलियारे का उद्घाटन, जानिए CM ममता ने क्यों कहा-मुझे बहुत बुरा लगा

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने ईस्ट-वेस्ट मेट्रो गलियारे के उद्घाटन समारोह में आमंत्रित नहीं किये जाने पर शुक्रवार को नाराजगी जताई। और कहा कि जब वह रेल मंत्री थीं तब उनकी टीम को इस परियोजना को मंजूरी दिलाने के लिए ‘बहुत पापड़ बेलने’ पड़े थे।

Update: 2020-02-14 14:50 GMT

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने ईस्ट-वेस्ट मेट्रो गलियारे के उद्घाटन समारोह में आमंत्रित नहीं किये जाने पर शुक्रवार को नाराजगी जताई। और कहा कि जब वह रेल मंत्री थीं तब उनकी टीम को इस परियोजना को मंजूरी दिलाने के लिए बहुत प्रयास की थी।

 

यह पढ़ें....पुलवामा दिवस: सम्मानित हुए इन शहीदों के परिजन, गांवों में बनेंगी पक्की सड़कें

 

त्वरित परिवहन मेट्रो नेटवर्क के ईस्ट-वेस्ट गलियारे के पहले चरण का मंगलवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने उद्घाटन किया था लेकिन तृणमूल कांग्रेस आमंत्रित सदस्यों की सूची में बनर्जी का नाम गायब होने की वजह से इस कार्यक्रम से दूर रही थी।

सीएम ने विधानसभा में कहा, हमने ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना के लिए कड़ी मेहनत की थी। सही मायने में हमें उसकी मंजूरी के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़े। जब मुझे इस उद्घाटन के बारे में भी नहीं बताया गया तो मुझे बहुत बुरा लगा।

 

 

वह 2009 से 2011 तक रेल मंत्री थीं।इस मेट्रो परियोजना का पहला चरण साल्ट लेक के सेक्टर पांच और साल्ट लेक स्टेडियम को जाड़ने वाला 4.88 किलोमीटर लंबा गलियारा है।पश्चिम बंगाल के राजनीतिक दलों पर राजनीतिक प्रदूषण फैलाने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री ने माकपा और कांग्रेस की, भाजपा के सामने राजनीतिक रूप से हथियार डाल देने को लेकर आलोचना की।

 

यह पढ़ें....सरकार को कुछ घंटों में देने होंगे 1.48 लाख करोड़, नहीं तो टेलीकॉम कंपनियों पर…

 

उन्होंने कहा, ‘ कांग्रेस जितना माकपा के करीब जाएगी, वह उतना ही अपना महत्व गंवाएगी। जहां भी क्षेत्रीय दल मजबूत हैं, वहां सही मायने में कांग्रेस का कोई अस्तित्व नहीं है।’’बनर्जी ने यह भी कहा कि वह अन्य मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर उनसे एनपीआर की प्रक्रिया नहीं करने की अपील करेंगी ‘‘क्योंकि यह एनआरसी की ‘पूर्वपीठिका’ है।’

बता दें कि गुरुवार को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन किया था। आमंत्रित सदस्यों की सूची में ममता बनर्जी का नाम गायब होने की वजह से तृणमूल कांग्रेस इस कार्यक्रम से दूर रही थी। इस मेट्रो परियोजना का पहला चरण साल्ट लेक के सेक्टर पांच और साल्ट लेक स्टेडियम को जाड़ने वाला 4.88 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर है। ममता बनर्जी ने विधानसभा में कहा, ‘हमने ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना के लिए कड़ी मेहनत की थी। सही मायने में हमें उसकी मंजूरी के लिए बहुत पापड़ बेलने पड़े। जब मुझे इस उद्घाटन के बारे में भी नहीं बताया गया तो मुझे बहुत बुरा लगा।’ कोलकाता में 36 साल पहले 1984 में पहली मेट्रो रेल सेवा शुरू हुई थी। कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो इस शहर में दूसरी मेट्रो सेवा होगी। गौरतलब है कि ममता बनर्जी वर्ष 2009 से 2011 तक रेल मंत्री थीं।

Tags:    

Similar News