दिल्ली में तीन छात्रों की मौत के बाद टूटी MCD की नींद, ताबड़तोड़ एक्शन, बेसमेंट में चल रहे 13 कोचिंग सेंटर सील

Delhi Coaching Center: राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में तीन छात्रों की मौत के मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन भी किया गया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-29 03:32 GMT

राव आईएएस कोचिंग सेंटर  (photo: social media ) 

Delhi Coaching Center: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत के बाद दिल्ली नगर निगम (MCD) की नींद टूटी है। एमसीडी ने नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग केंद्रों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू कर दी है। इसी क्रम में दिल्ली के विभिन्न इलाकों में बेसमेंट में चल रहे तेरह कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया गया है।

एमसीडी के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के विभिन्न इलाकों में बेसमेंट में चल रहे कोचिंग केंद्रों की पहचान कर ली गई है। जल्द ही कई अन्य कोचिंग केंद्रों को सील करने की तैयारी है। इस बीच राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में तीन छात्रों की मौत के मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन भी किया गया है।

राव आईएएस सेंटर में नियमों का उल्लंघन

दिल्ली की मेयर डॉ शैली ओबेरॉय का कहना है कि राजेंद्र नगर की दुखद घटना के बाद दिल्ली नगर निगम की ओर से नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि ओल्ड राजेंद्र नगर के राव आईएएस कोचिंग सेंटर में के बेसमेंट में छात्रों को गलत तरीके से पढ़ाया जा रहा था।

उन्होंने कहा कि इस बेसमेंट का इस्तेमाल केवल पार्किंग या स्टोर के रूप में किए जाने की अनुमति थी। इस हादसे के बाद अन्य कोचिंग सेंटरों में नियमों के उल्लंघन की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है।


एमसीडी ने शुरू की सील करने की कार्रवाई

दिल्ली की मेयर ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग सेंटरों पर नोटिस चस्पा करके जवाब मांगा जा रहा है। रविवार को एमसीडी की ओर से राजेंद्र नगर के कई कोचिंग केंद्रों पर नोटिस चस्पा की गई है। उन्होंने कहा कि तीन छात्रों की मौत की दुखद घटना के बाद राजेंद्र नगर में नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग केंद्रों को सील करने के कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।

मेयर ने कहा की जरूरत पड़ने पर पूरी दिल्ली में इस अभियान को चलाया जाएगा। उन्होंने एक्स पर पोस्ट में कई तस्वीरें भी शेयर की हैं जिनमें दरवाजा पर नोटिस चिपका नजर आ रहा है।


जिम्मेदार अफसरों पर होगा एक्शन

इसके साथ ही दिल्ली की मेयर ने बेसमेंट में संचालित की जा रही व्यावसायिक गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने कोचिंग के बेसमेंट में हुए हादसे के जिम्मेदार अधिकारियों के बारे में भी पता लगाने का निर्देश दिया है। दिल्ली के मेयर ने कहा कि इस मामले में किसी भी अफसर को बक्शा नहीं जाएगा और कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


कोचिंग के मालिक और संचालक गिरफ्तार

ओल्ड राजेंद्र नगर के राव आईएएस स्टडी सेंटर में तीन छात्रों की मौत के बाद कोचिंग के मालिक अभिषेक गुप्ता और संचालक देशपाल सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। इन दोनों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या समेत कई अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। कोर्ट ने दोनों आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया है।


उपराज्यपाल ने मांगी हादसे की रिपोर्ट

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी इस मामले में कड़ी कार्रवाई का संकेत दिया है। उन्होंने मंडल आयुक्त को पूरे हादसे की जांच पड़ताल करने और मंगलवार तक रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है। माना जा रहा है कि इसके बाद एलजी भी इस मामले में बड़ा कदम उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जो कुछ हो रहा है,वह अक्षम्य है। दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने पहले ही इस मामले में मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दे दिए हैं।


हादसे के बाद छात्रों का गुस्सा बढ़ा

दूसरी ओर घटना से नाराज छात्रों का गुस्सा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। हादसे में तीन छात्रों की मौत के बाद छात्र लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। रविवार को छात्रों ने राव आईएएस स्टडी सर्किल के सामने प्रदर्शन किया और सरकार, पुलिस और नगर निगम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

तीनों छात्रों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पानी में डूबने से मौत की पुष्टि हुई है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि इस मामले में कोचिंग सेंटर के कर्मचारियों के साथ ही चश्मदीदों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं।



Tags:    

Similar News