अखिर क्यों 125 रुपये प्रति लीटर है दूध? किसी गाड़ी से कम नहीं यहां भैंसों की कीमत

Milk Price Hike: बिहार की भैंस और उनके दूध की कीमतें इन दिनों सातवें आसमान पर हैं। जो दूध 50 रुपए लीटर है वही दूध 100 रुपए में बिक रहा।

Written By :  Snigdha Singh
Update: 2024-08-05 07:25 GMT

Milk Price (Photo: Social Media)

Milk Price: पंजाब और हरियाणा के बाद पशु पालन में यूपी बिहार का ही नाम आता है। यूपी-बिहार से दूध की सप्लाई अन्य प्रांतों में भी होती है। लेकिन बिहार की भैंसो का दूध अब दक्षिण प्रांतों के लोगों को भी खूब पसंद आ रहा है। आंध्र प्रदेश और तेलगांना राज्यों में बिहार की देसी भैंसों की डिमांड खूब हो रही है। यहां के लोगों को देसी भैंसों का दूध यूपी-बिहार से दो गुना दामों पर उपलब्ध है। यानि यहां दूध की कीमत सौ रुपए से लेकर 125 रुपए तक है।   

हैदराबाद में बिहार की भैंसों का दूध 100 से 120 रुपये लीटर है। हैदराबाद में कई दुग्ध कंपनियां दूध बेच रही हैं। दरअसल, आंध्र प्रदेश हैदराबाद में केमिरल युक्त दूध मिल रहा है। जिससे तमाम तरह की बीमारियां जन्म ले रहीं हैं। ऐसे में लोग कमेकिल वाले दूध के बजाय लोग भैंस का दूध खाना पसंद करते हैं। वहां की डेयरी में बिहार की भैंसों की दूध देसी दूध के नाम से बेचा जाता है। इस दूध की कीमत वहां पर 100 से 125 रुपये प्रति लीटर है। वहीं बात करें भैंसों की तो इनकी कीमतें भी यहां से दोगुना है, जो भैंसें यहां 30-40 हजार की मिलता हैं वहां इनकी कीमत 80-90 हजार रुपए है। मालूम हो कि एक पांच से सात लीटर दूध देने वाली भैंस की कीमत कम से कम 50-65 हजार रुपए तक तो होती है। वहीं 10-12 लीटर दूध देने वाली भैंस की कीमत डेढ-दो लाख से कम नहीं पहुंचती है। 

बिहार में खूब फल फूल रहा भैस का कारोबार

दक्षिण भारत में बिहार की भैंसों की खूब डिमांड हो रही है। वहां से बिहार के पशु मेले में आकर कारोबारी भैंस पसंद कर रहे है। वहीं यहां को किसान कारोबारी ट्रक में लोड कर भैंस को बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के रास्ते तेलंगाना और आंध्रप्रदेश ले जाकर बेचते हैं। इस दौरान अधिकारियों से परमिशन भी लेनी होती है। तमाम मुश्किलों के बावजूद दक्षिण भारतीय राज्यों में मांग को देखते हुए बिहार के कारोबारियों का ये व्यापार बढ़िया चल रहा है। 

भैंसों के खानपान से बढ़ रहा दूध

काराबोरी अजीत बताते हैं कि हमारे पास 20-22 भैंस हैं। इतनी भैंसों की देखभाल और बहुत अच्छा खान-पान नहीं हो पाता है। लेकिन जब वहां के लोग इन भैंसो को खरीद कर अच्छा खान-पान करते हैं तो पांच-छह लीटर दूध देने वाली भैंस 10-12 लीटर दूध देने लगती हैं। इससे उनकी दोगुनी कीमत का दाम भी आसानी से निकल आता है। 

Tags:    

Similar News