Indian Army: जम्मू कश्मीर में तैनात सेना के जवान पहनेंगे ग्रेड-4 बुलेटप्रूफ जैकेट, रक्षा मंत्रालय ने जारी किया टेंडर

Indian Army: सेना ने जम्मू कश्मीर और अग्रिम मोर्चे पर तैनात अपने सैनिकों की सुरक्षा के वास्ते 62,500 बुलेटप्रूफ जैकेट खरीदने का निर्णय लिया है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-11-20 12:37 GMT

सेना के जवान पहनेंगे ग्रेड-4 बुलेटप्रूफ जैकेट। (Social Media)

Indian Army: सैन्य ऑपरेशन के दौरान होने वाली जनहानि को कम से कम करने की दिशा में इंडियन आर्मी (Indian Army) की कोशिशें जारी हैं। तकनीक और बेहतर ट्रेनिंग के कारण हाल के वर्षों में कैजुअल्टी काफी कम हुई है। इस दिशा में भारतीय सेना ने एक और बड़ा कदम उठाया है। सेना ने जम्मू कश्मीर और अग्रिम मोर्चे पर तैनात अपने सैनिकों की सुरक्षा के वास्ते 62,500 बुलेटप्रूफ जैकेट (bulletproof jacket) खरीदने का निर्णय लिया है। भारतीय सेना के एक उच्च अधिकारी के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय ने इन जैकेटों के लिए टेंडर जारी कर दिया है।

बुलेट जैकेट आर्मर पियर्सिंग बुलेट के प्रहार को भी आसानी से झेल सकेंगे: सैन्य अधिकारी

दरअसल, जम्मू कश्मीर में आतंकियों के साथ एनकाउंटर में ऐसे आर्मर पियर्सिंग बुलेट सेना के हाथ लगे हैं, जिससे जवानों के वर्तमान बुलेट प्रूफ जैकेट को भेदा जा सकता है। कश्मीर में एंटी टेरर ऑपरेशन में शामिल एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि अब तक हमलोग लेवल 3 जैकेट का इस्तेमाल करते हैं, मगर आंतकियों की तरफ से इस तरह की गोली इस्तेमाल होने के बाद अब जवानों को लेवल 4 जैकेट मुहैया कराया जाएगा। यह जैकेट आर्मर पियर्सिंग बुलेट के प्रहार को भी आसानी से झेल सकेंगे।

दो हिस्सों में खरीदी जाएगी बुलेटप्रूफ जैकेट

भारतीय सेना के अधिकारियों के अनुसार, रक्षा मंत्रालय ने इन जैकेटों के लिए दो अलग – अलग टेंडर जारी किए हैं। भारत में बने जैकेटों की ही खरीद होगी। पहले राउंड में 47,627 जैकेटों के लिए टेंडर जारी किया गया है। अगले 18-24 महीनों में खरीद प्रकिया के पूरे होने की उम्मीद है। वहीं, दूसरे राउंड में 15 हजार जैकेटों के लिए टेंडर जारी किया गया है। इस खरीद प्रक्रिया को अगले तीन से 4 महीनों में अंतिम रूप दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना यह भी सुनिश्चित करेगी कि जैकेट निर्माण के दौरान इसकी कोई सामग्री किसी दुश्मन देश से न लाई गई हो। इन जैकेटों को सबसे पहले जम्मू कश्मीर में तैनात सेना के जवानों को मुहैया कराया जाएगा। 

Tags:    

Similar News