Mission 2024: मीलों आगे निकल गए पीएम मोदी, विरोधियों को मात देने के लिए बनाई बड़ी रणनीति, विपक्ष अभी कर रहा बैठकें

Mission 2024: 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। यूपी के लिए पार्टी ने मेगा प्लान तैयार किया है। सूबे की सभी 80 सीटों पर जीत का रखा लक्ष्य।

Update: 2023-05-31 17:12 GMT
PM Modi, Amit sha, CM Yogi File Photo

Mission 2024: 2024 में लोकसभा का चुनाव होना है। सभी पार्टियों की नजरें अब इसी पर टीकी हैं। एक ओर जहां विपक्षी गठबंधन की राह तलाश रहे हैं तो वहीं पीएम नरेंद्र मोदी मीलों आगे निकल गए हैं। पीएम मोदी ने लोकसभा 2024 के लिए अभी से बड़ा प्लान तैयार कर लिया है। उन्होंने बुधवार को राजस्थान के अजमेर के पुष्कर से इसका आगाज भी कर दिया है। दरअसल 28 मई को नई संसद के उद्घाटन के बाद ही पीएम मोदी ने भाजपा के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी। इतना तो तय है कि पीएम मोदी ने अपने मुख्यमंत्रियों को लोकसभा चुनाव के लिए नसीहत जरूर दी होगी।

सबसे महत्वपूर्ण है योगी का यूपी

लोकसभा चुनाव को लेकर वैसे तो बीजेपी का फोकस हर राज्यों पर है लेकिन उसमें सबसे महत्वपूर्ण है उत्तर प्रदेश। और हो भी क्यों न यूपी में लोकसभा की 80 सीटें जो हैं। इस बार बीजेपी सूबे की सभी 80 सीटों पर जीत के लिए मेगा प्लान तैयार कर चुकी है। इस पर पार्टी ने जमीनी तैयारी भी शुरू कर दी है। पार्टी की ओर से आगामी एक महीने तक उत्तर प्रदेश में महा संपर्क अभियान चलाया जाएगा जिसके जरिए हर एक वोटर के घर पर बीजेपी के सांसद, मंत्री, विधायक पहुंचेंगे और उनसे संपर्क संवाद करेंगे।

80 विजय का महा प्लान

बीजेपी अपने इस महाअभियान के जरिए 80 सीटों पर विजय का महा प्लान तैयार कर रही है। दरअसल निकाय चुनाव में मिली जीत के बाद पार्टी ने अब अपने अगले लक्ष्य को भेद करने के लिए कसरत शुरू कर दी है। बीजेपी का अब अगला लक्ष्य 2024 में यूपी की 80 में 80 लोकसभा सीटें जीतने का है। बीजेपी ने इसे मिशन 80 का नाम भी दिया है। मतलब यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर पार्टी परचम फहराना चाह रही है और इसी को ध्यान में रखते हुए यूपी के लिए मेगा प्लान तैयार किया गया है।

17 नगर निगमों में जीत ने बढ़ाया उत्साह

यूपी निकाय चुनाव में नगर निगमों की 17 मेयर की सीटों में सभी पर जीत से बीजेपी काफी उत्साहित है और वह अब साफ कह रही है कि इस बार यूपी की 80 सीटों पर कमल खिलेगा और इसके लिए तैयारी भी जोरदार है। मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के मौके पर बीजेपी का पूरे देश में महासंपर्क अभियान शुरू होने जा रहा है। इस अभियान में सबसे खास उत्तर प्रदेश है। महा संपर्क अभियान को लेकर यूपी में एक खास प्लान तैयार किया गया है।

सांसद, विधायक करेंगे संवाद लेंगे फीडबैक

बीजेपी ने तय किया है कि एक महीने तक 30 मई से लेकर 30 जून तक प्रदेश में यह महा संपर्क अभियान चलाया जाएगा। बीजेपी की इस मेगा प्लान में तैयारी भी बेजोड़ है। बीजेपी के सांसद, विधायक, मंत्री, केंद्र सरकार के मंत्री, राज्य सभा के सदस्य, पार्टी के बड़े पदाधिकारी, वरिष्ठ नेता संपर्क और संवाद करने के लिए हर वोटर तक जाएंगे। बीजेपी के कार्यकर्ता जमीन पर उतर कर ग्राउंड से फीडबैक लेंगे और उसके बाद इस पर विचार और मंथन भी होगा यह तो तय है, उसके बाद आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।

हर सीटों पर होंगी जनसभाएं

इस मेगा प्लान के तहत सूबे की 80 लोकसभा सीटों पर जनसभाएं होंगी और हर जनसभाओं में कम से कम 10 हजार लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य है। इसके अलावा पार्टी सभी सीटों पर प्रबुद्ध वर्ग और व्यापारियों का सम्मेलन भी कराने की तैयारी में है। इसके साथ ही सभी सीटों पर सांसद टिफिन बैठक का आयोजन करेंगे। इस बैठक में विधायक से लेकर क्षेत्र में रहने वाले राष्ट्रीय और मंडल तक के पदाधिकारी शामिल होंगे और सब संयुक्त रूप से एक दूसरे की टिफिन से भोजन शेयर करेंगे साथ ही पार्टी की रणनीति पर चर्चा करेंगे।

सोशल मीडिया की बड़ी भूमिका

लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया की अहम भूमिका होगी। बीजेपी को यह पता है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया की अहम भूमिका रहने वाली है। इसीलिए सोशल मीडिया वॉलिंटियर्स का सम्मेलन भी बीजेपी कराएगी। उत्तर प्रदेश में बीजेपी के जो 7 मोर्चे हैं। सभी मोर्चों के संयुक्त सम्मेलन भी लोकसभा वार होंगे, जबकि विधानसभा स्तर पर विभिन्न योजनाओं के जो लाभार्थी हैं यानी लाभार्थी वोट बैंक का भी सम्मेलन बीजेपी इस 1 महीने में कराने वाली है।

बेहद चुनौतीपूर्ण है लक्ष्य

बीजेपी ने जो लक्ष्य चुना है वह बेहद चुनौतीपूर्ण है। क्योंकि 2014 में भी बीजेपी उत्तर प्रदेश में 80 में से लगभग 73 सीटों पर जीत दर्ज की थी और वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव में तो यह संख्या घटकर 64 रह गई। बीजेपी के लिए यह लक्ष्य कितना आसान होगा यह तो वह ही जान सकती है या चुनाव परिणाम आने के बाद ही पता चलेगा।

कुछ न कुछ अचूक रणनीति तैयार की होगी

अब जब केंद्र की मोदी सरकार के 10 साल पूरे हो जाएंगे तो ऐसे में एंटी इनकंबेंसी के बावजूद भी अगर बीजेपी यूपी की सभी 80 सीटें जीतने का लक्ष्य तय कर रही है तो इससे समझा जा सकता है कि इसके पीछे उसने कोई ना कोई अचूक रणनीति जरूर तैयार की होगी। अब विपक्ष बीजेपी की इस रणनीति को भेद पाने में कितना सफल होता हैं ये देखना काफी दिलचस्प होगा।

विपक्ष अभी कर रहा है बैठकें

एक तरफ जहां बीजेपी लोकसभा 2024 की तैयारियों में जुट गई है तो वहीं विपक्ष अभी गठबंधन को लेकर बैठकों तक ही सीमित दिख रहा है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 12 जून को पटना में विपक्षी नेताओं की बैठक बुलाई है। इससे पहले नीतीश कुमार कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव, उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात कर चुके हैं। लेकिन इन बैठकों से अभी कोई नतीजा नहीं निकलता दिख रहा है। अब विपक्ष मोदी के मिशन 2024 को कैसे मात देखा यह देखना होगा।

Tags:    

Similar News