PM SHRI YOJNA: शिक्षा के क्षेत्र में केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 'पीएम श्री' योजना को कैबिनेट की मंजूरी

PM SHRI YOJNA: प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया' यानी 'पीएम श्री' योजना की घोषणा की गई है।

Written By :  aman
Update: 2022-09-07 10:33 GMT

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर 

PM SHRI YOJNA: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Education Minister Dharmendra Pradhan) ने बुधवार (07 सितंबर 2022) को शिक्षा की दिशा में बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) के तहत नई पीढ़ी के लिए नीति तैयार की जाएगी। शिक्षा में नया मॉडल खड़ा करने के लिए 'प्राइम मिनिस्टर स्कूल फोर राइजिंग इंडिया' को मॉडल स्कूल के तौर पर विकसित करने को आज मंजूरी मिल गई है।

धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि, 27360 करोड़ रुपए की लागत से 14597 स्कूल की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत 'प्ले स्कूल' तक की व्यवस्था की जाएगी। वहीं, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, कि शिक्षा को लेकर बड़ा फैसला हुआ है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत 2.94 करोड़ पहले से ही चल रही है, उसको आगे बढ़ते हुए आज पीएम श्री योजना के लिए कैबिनेट ने अनुमति दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'शिक्षक दिवस' के मौके पर 'प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया' यानी 'पीएम-श्री' योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत देश के करीब 14,500 विद्यालयों को विकसित तथा उन्नत किया जाएगा। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, 'पीएम-श्री' (PM SHRI) स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक तथा परिवर्तनकारी तरीका होगा। जिसमें नई तकनीक, स्मार्ट क्लास, खेल और आधुनिक अवसंरचना पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। पीएम मोदी ने ये घोषणा ट्विटर के जरिए की।

क्या कहा पीएम मोदी ने?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'शिक्षक दिवस (Teacher's day) पर मैं एक नयी पहल की घोषणा कर रहा हूं। प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया यानी PM SHRI के तहत देश भर में 14 हजार 500 स्कूलों को विकसित तथा उन्नत किया जाएगा। ये सभी स्कूल मॉडल बनेंगे। इन स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना समाहित होगी।'

इन स्कूलों में क्या होगा खास? 

- PM SHRI स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक तथा परिवर्तन लाने वाला तरीका होगा

- इनमें खोज उन्मुख (Search Oriented) और सीखने को केंद्र में रखा गया है और शिक्षा प्रदान करने के तरीके पर जोर दिया गया है।

- इसके केंद्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी (Modern Technology), स्मार्ट कक्षाएं, खेल सहित आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा। 

- इस योजना के तहत स्कूलों में अत्याधुनिक लैब स्थापित की जाएगी।

- लैब के माध्यम से छात्रों को किताबी ज्ञान के अलावा प्रैक्टिकल नॉलेज भी प्रदान किया जा सकेगा। 

- प्री-प्राइमरी (Pre-Primary) तथा प्राइमरी के बच्चों में खेल पर ध्यान दिया जाएगा। इससे उनमें शारीरिक विकास भी हो सकेगा।

PM SHRI स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की झलक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था, कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) के आने से शिक्षा क्षेत्र में व्यापक बदलाव हुए हैं। पीएम ने उम्मीद जाहिर की, कि 'पीएम श्री स्कूल' देश भर के लाखों छात्रों को फायदा पहुंचाएगा। केंद्र द्वारा प्रायोजित इस योजना का क्रियान्वयन केंद्र सरकार, राज्य, केंद्र शासित प्रदेश तथा स्थानीय निकाय के मौजूदा स्कूलों को विकसित कर किया जाएगा।

PM SHRI स्कूलों पर ये कहा PMO ने

इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister Office) की ओर से एक बयान जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि, 'पीएम श्री स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी घटकों की झलक दिखेगी। ये अनुकरणीय स्कूलों की तरह काम करेंगे। साथ ही, आसपास के अन्य स्कूलों का मार्गदर्शन भी करेंगे।'

Tags:    

Similar News