Navneet Rana: अमरावती से नवनीत राणा BJP की उम्मीदवार! जानिए बला की खूबसूरत सांसद का राजनीतिक सफरनामा

Who is MP Navneet Rana: नवनीत कौर राणा का जन्म मुंबई के एक पंजाबी परिवार में हुआ। राणा की स्कूली मुंबई ही कार्तिका हाई स्कूल से हुई। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद नवनीत ने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। उसके बाद वह राजनीति में आ गईं।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-03-07 09:39 GMT

Who is MP Navneet Rana (सोशल मीडिया) 

Who is MP Navneet Rana: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जल्द ही लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र में उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है। राज्य में लोकसभा की सीट शेयरिंग को लेकर पार्टी में मंथन का दौर खत्म हो चुका है। इसकी कमान खुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने हाथ में ली और उन्होंने बीते बुधवार को महाराष्ट्र में सीटे बंटवारे को लेकर अपने सहयोगी दल शिवसेना शिंदे के गुट के मुखिया व मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और एनसीपी के अजीत पावर के साथ बैठक की। इस बैठक के बाद भाजपा और सहयोगियों के बीच सीट शेयरिंग करीब करीब फाइनल हो चुकी है, किसी भी वक्त भाजपा ऐलान कर सकती है। इस बार के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा चर्चित संसदीय क्षेत्र अमरावती बना हुआ है। किसी की निगाहें वहीं टिकी हुईं है, क्योंकि यहां से वह महिला सांसद है, जो बीते 5 वर्षों में देश भर में मीडिया में चर्चा का केंद्र रहीं और वो हैं निर्दलीय सांसद नवनीत राणा।

नवनीत राणा को भाजपा को मिल सकती टिकट

2019 में लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद वह संसद में कई मुद्दों पर भाजपा के साथ खड़ी नजर आईं, जिसके बाद वह सॉफ्ट हिन्दुवादी राजनीति पर सवार होकर विरोधी दलों पर पूरे पांच साल हमलावार रहीं। ऐसे में संभावनाएं हैं कि सांसद नवनीत राणा इस बार  लोकसभा चुनाव भाजपा के रथ में सवार होकर अमरावती में ताल ठोक सकती हैं। सूत्रों की मानें तो भाजपा उन्हें अमरावती संसदीय क्षेत्र में पार्टी का उम्मीदवार घोषित कर सकती है। तो आइए आपको बता दें कि कौन हैं नवनीत राणा?

कौन हैं नवनीत राणा?

नवनीत कौर राणा का जन्म मुंबई के एक पंजाबी परिवार में हुआ। उनके पिता सेना में अधिकारी थे। राणा की स्कूली मुंबई ही कार्तिका हाई स्कूल से हुई। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद नवनीत ने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा और म्यूजिक वीडियो में काम करने के साथ उन्होंने तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ फिल्म में भी काम कर किया। नवनीत ने कन्नड़ भाषा की फिल्म 'दर्शन' से अपना डेब्यू किया। नवनीत कौर की शादी रवि राणा से हुई है। दोनों की मुलाकात योग गुरु रामदेव बाबा के आश्रम में हुई। साल 2011 में दोनों ने सामूहिक विवाह मंडप में शादी कर ली।

राणा का राजनीतिक सफरनामा

फिल्मी दुनिया का नवनीत राणा का ज्यादा बड़ा नहीं रहा। इसके बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा। राणा महाराष्ट्र की राजनीति में अपनी पहचान बनाने के लिए एनसीपी पार्टी के साथ जुड़ीं। पार्टी ने साल 2014 में उन्हें लोकसभा का टिकट दिया, लेकिन इस चुनाव में वह हार गईं। साल 2019 में राणा फिर लोकसभा चुनाव लड़ीं, लेकिन इस बार वह एनसीपी ने नहीं बल्कि निर्दलीय पर्चा भरा। मोदी लहर भी राणा का कुछ न कर पाई और अमरावती संसदीय क्षेत्र से नवनीत राणा निर्दलीय सांसद बनकर लोकसभा पहुंची। उन्होंने यहां से शिवसेना के दिग्गज नेता आनंद अडसुल को हराया था।

सहयोगी के खातें में इतनी सीटें 

बुधवार को हुई सीट शेयरिंग बैठक में अमित शाह ने महाराष्ट्र में अपने सहयोगी दलों से साफ कह दिया है कि वह लोकसभा में भाजपा को अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेंने दें, जब विधानसभा चुनाव होंगे तो उसमें अधिक सीटें देंगे। इस बाद यह संभावना है कि भाजपा 35 सीटों पर चुनाव लडेगी, जबकि शिंदे की शिवसेना को 9 सीटें और अजित पवार की 4 लोकसभा सीटें दे सकती है।

Tags:    

Similar News