मुकेश अंबानी की संपत्ति: फिर बने दुनिया के चौथे सबसे रईस, इतना है पैसा

देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के चौथे रईस शख्स बन गए हैं। इस साल मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में करीब 22 अरब डॉलर की है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स की अनुसार, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अब 80.6 अरब डॉलर पर पहुंच गई है।

Update: 2020-08-08 14:04 GMT
मुकेश अंबानी

नई दिल्ली: मुकेश अंबानी अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के चौथे रईस शख्स हैं। इस साल मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में करीब 22 अरब डॉलर की है।

कुल संपत्ति अब 80.6 अरब डॉलर

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स की अनुसार, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अब 80.6 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। इस बीच फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट की संपत्ति में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि अर्नाल्ट की संपत्ति में इस साल ​गिरावट का सबसे बड़ा कारण ग्राहकों द्वारा कम खर्च रहा है।

 

यह पढ़ें...जिले में कोरोना बेकाबू! ऐक्शन में CM योगी, विशेषज्ञों की टीम भेजने के दिए निर्देश

 

 

कई दिग्ग्ज अरबपतियों को संपत्ति के मामले में मुकेश अंबानी ने सबको पीछे छोड़ दिया था। इसमें जेफ बेजोस ,टेस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक इलॉन मस्क और अल्फाबेट इंक के सह-संस्थापक सर्जी ब्रिन और लैरी पेज शामिल हैं। इसके अलावा मुकेश अंबानी ने संपत्ति के मामले में दिग्गज निवेश वॉरने बुफेट को भी पीछे छोड़ दिया है।

 

 

 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बड़ी तेजी दर्ज

मार्च 2020 के बाद से ही अब तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बड़ी तेजी दर्ज की गई है। शुक्रवार को दिनभर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स 2,146 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए। पिछले दिन के मुकाबले इसमें 0.56 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया।

यह पढ़ें...वसुंधरा से हिला राजस्थान: राजनाथ सिंह की मुलाकात, करीब डेढ़ घंटे हुई बात

 

बड़े अरबपतियों की लिस्ट

मुकेश अंबानी की संपत्ति में बढ़ोतरी की कई वजह हैं। रिलायंस जियो में वैश्विक स्तर पर लगातार निवेश मिल रहा है। वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप में भी लगातार इजाफा हो रहा है।कंपनी का शेयर भाव 2100 रुपये से ज्यादा है तो वहीं मार्केट कैप भी 14 लाख करोड़ को पार कर चुका है।

दुनिया के सबसे बड़े अरबपतियों की लिस्ट में अब मुकेश अंबानी से आगे और पहले पायदान पर अमेजन इंक के संस्थापक जेफ बेज़ोस हैं। बेज़ोस की कुल संपत्ति करीब 187 अरब डॉलर है। वहीं, दूसरे पायदान पर 121 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स हैं। जबकि, 102 अरब डॉलर के साथ फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग तीसरे पायदान पर है।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News