Naxalites Attack in Chhattisgarh:बीजापुर में नक्सलियों का हमला, आईईडी ब्लास्ट में पांच जवान घायल

Naxalites Attack in Chhattisgarh: यह घटना उस समय हुई जब जवान चिन्नागेलुर सीआरपीएफ कैंप से डिमाइनिंग ड्यूटी पर निकले हुए थे। डिमाइनिंग के दौरान आईईडी डिफ्यूज करते समय उसमें ब्लास्ट हो गया और 5 जवान घायल हो गए। इन जवानों को मामूली चोटें आई हैं।

Report :  Network
Update:2024-09-29 10:39 IST

Chhattisgarh Naxalites IED Blast   (photo: social media )

Naxalites Attack in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों ने जवानों को निशाना बना कर आईईडी ब्लास्ट कर दिया। जिसमें पांच जवान घायल हो गए।

नक्सलियों द्वारा रविवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में तर्रेम थाना इलाके में किए गए आईईडी ब्लास्ट से सीआरपीएफ के पांच जवान घायल हो गए। पुलिस के अनुसार यह घटना उस समय हुई जब जवान चिन्नागेलुर सीआरपीएफ कैंप से डिमाइनिंग ड्यूटी पर निकले हुए थे। डिमाइनिंग के दौरान आईईडी डिफ्यूज करते समय उसमें ब्लास्ट हो गया और 5 जवान घायल हो गए। इन जवानों को मामूली चोटें आई हैं।

घायल जवानों का मेडिकल कैंप में प्राथमिक उपचार किया गया और उसके बाद सभी को इलाज के लिए बीजापुर जिला मुख्यालय भेज दिया गया। इस घटना की पुष्टि बीजापुर के एसपी ने की है। यह घटना रविवार सुबह 7 बजे के आसपास हुई बताई जा रही है।

यह सभी सीआरपीएफ की 153 वीं बटालियन के हैं

यह घटना उस समय हुई जब जवान सर्चिंग ऑपरेशन पर निकले हुए थे। घायलों ं एक असिस्टेंट कमांडेंट, एक इंस्पेक्टर और तीन कांस्टेबल शामिल हैं। यह सभी सीआरपीएफ की 153 वीं बटालियन के हैं। जानकारी के अनुसार ये सभी रविवार की सुबह सर्चिंग ऑपरेशन पर निकले हुए थे। इसी दौरान इनके द्वारा आईईडी की डिमाइनिंग की जा रही थी कि उसी समय ब्लास्ट हो गया और पांचों जवान इसकी चपेट में आने से घायल हो गए। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में पिछले सात महीनों से नक्सलियों द्वारा लगातार आईईडी धमाके की घटनाएं सामने आ रही हैं, जिसमें जवानों को नुकसान उठाना पड़ा है।

14 जिलों में नक्सलियों का प्रभाव

छत्तीसगढ़ देश में ऐसा दूसरा स्टेट है जो सबसे ज्यादा नक्सली प्रभावित है। गृह मंत्रालय के मुताबिक छत्तीसगढ़ के 14 जिले बलरामपुर, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, महासमुंद, नारायणपुर, राजनंदगांव, सुकमा, कबीरधाम और मुंगेली नक्सल प्रभावित हैं।

आंकड़ों के मुताबिक देखा जाए तो छत्तीसगढ़ में हर साल औसतन साढ़े तीन सौ से अधिक नक्सली हमले होते हैं। यही नहीं इन हमलों में हर साल औसतन 45 जवान शहीद हो जाते हैं।

एक साल में 300 से ज्यादा हमले

पिछले साल मार्च में लोकसभा में एक सवाल के जवाब में गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ में नक्सली हमलों के आंकड़े पेश किए थे। इन आंकड़ों के मुताबिक, 2022 में राज्य के अंदर 305 नक्सली हमले हुए थे। इससे पहले सरकार ने संसद में बताया था कि पिछले साल फरवरी 2023 तक (सिर्फ दो महीने में) छत्तीसगढ़ में नक्सली हमलों में 7 जवान शहीद हो चुके थे। आंकड़ों के मुताबिक, 2013 से 2022 के बीच 10 साल में छत्तीसगढ़ में 3 हजार 447 नक्सली हमले हुए। इन हमलों में 418 जवान शहीद हुए, जबकि सुरक्षाबलों ने 663 नक्सलियों को मार गिराया।

Tags:    

Similar News