NDA की बैठक खत्म, नेताओं ने सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को चुना संसदीय दल का नेता

Meeting at PM House: दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी के सरकारी आवास पर एनडीए गुट के नेताओं की अहम बैठक खत्म हो गई है। बैठक में सरकार बनाने को लेकर अहम फैसले लिए गए हैं।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-06-05 11:00 GMT

Meeting at PM House: लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए को बहुमत मिलने के बाद अब दिल्ली में प्रधानमंत्री के सरकारी आवास पर गठबंधन के नेताओं की बड़ी बैठक खत्म हो गई है। एनडीए गठबंधन के नेताओं ने नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू, जदयू नेता नीतीश कुमार, जितन राम मांझी, ललन सिंह, एलजेपी नेता चिराग पासवान सहित बीजेपी के कई बड़े नेता शामिल रहे। एनडीए गठबंधन 7 जून को राष्ट्रपति से मुलाकात कर नई सरकार बनाने का दावा पेश करेगा।  


प्रस्ताव में क्या कहा गया?

एनडीए की बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया गया, जिसमें कहा गया कि भारत के 140 करोड़ देशवासियों ने पिछले 10 सालों में नरेंद्र मोदी की सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों से देश को हर क्षेत्र में विकसित होते देखा है। बहुत लंबे अंतराल, लगभग 6 दशक के बाद भारत की जनता ने लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत से सशक्त नेतृत्व को चुना है। प्रस्ताव में आगे कहा गया, ''हम सभी को गर्व है कि 2024 का लोकसभा चुनाव एनडीए ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एकजुटता से लड़ा और जीता। हम सभी एनडीए के नेता नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से अपना नेता चुनते हैं। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार भारत के गरीब, महिला, युवा, किसान और शोषित नागरिकों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है।''

एनडीए को बहुमत

गौरतलब है कि बीते दिन यानी 4 जून को लोकसभा चुनाव का परिणाम सामने आया। अब केंद्र में नई सरकार के गठन को लेकर जद्दोजहद शुरू हो गई है। आज दोपहर पीएम मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने अपना और केंद्रीय मंत्रिपरिषद का त्यागपत्र राष्ट्रपति को सौंपा। वहीं राष्ट्रपति ने त्यागपत्र स्वीकार करते हुए पीएम और उनके मंत्रिमंडल से नई सरकार के गठन तक अपने सांवैधानिक पद पर बने रहने का अनुरोध किया। अब नए सरकार के गठन तक पीएम मोदी कार्यवाहक पीएम के रूप में कार्य करेंगे। लोकसभा चुनाव में एनडीए को सरकार बनाने का स्पष्ट जनादेश मिला है। देश की कुल 543 लोकसभा सीटों में से एनडीए को 292 सीटें मिली हैं। इनमें अकेले भाजपा को240 सीटें मिली हैं। सरकार बनाने के लिए 272 सीटों की जरूरत है, जो एनडीए के पास है। पीएम मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना लगभग तय है। 

Tags:    

Similar News