NEET Paper Leak: पटना के NHAI गेस्ट हाउस से लीक हुआ पेपर, परीक्षार्थियों ने मारा था रट्टा, NTA जांच में नहीं कर रही सहयोग

NEET Paper Leak: देश भर में NEET परीक्षा के पेपर लीक मामले से जुड़ा एक बेहद बड़ा और चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

Written By :  Santosh Tiwari
Update: 2024-06-18 10:51 GMT

पेपर लीक रद्द करने की मांग करते छात्र। सांकेतिक तस्वीर (Photo- Social Media)

NEET Paper Leak:  NEET परीक्षा के पेपर लीक मामले से जुड़ा एक बेहद बड़ा और चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। जिसमें सामने आया है कि पेपर लीक की पूरी वारदात को बिहार के पटना में NHAI के गेस्ट हाउस में अंजाम दिया गया था। यहां परीक्षार्थियों को बकायदे एक कमरे में रोककर पेपर रटाया गया और अगले दिन परीक्षा में उन्हें वही पेपर हल करने को भी मिल गया। इस खुलासे के बाद राज्य से लेकर केंद्र सरकार तक गंभीर सवालों के घेरे में है। आपको बताते चलें कि बिहार में अभी तक पेपर लीक मामले में कुल 13 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इसमें पेपर लीक कराने वालों से लेकर परीक्षार्थी और उनके अभिभावक भी शामिल हैं। जबकि कई लोग अब भी पुलिस गिरफ्त से दूर हैं। फ़िलहाल पेपर लीक से जुड़ा पूरा मामला अब सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। दूसरी ओर परीक्षा कराने वाली संस्था NTA पर EOU (इकनोमिक ऑफेंसेस यूनिट) ने जाँच में सहयोग न करने का भी आरोप लगाया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पटना स्थित NHAI गेस्ट हाउस के एक कमरे में परीक्षा से एक दिन पहले कई परीक्षार्थियों को रोका गया और उन्हें प्रश्न पत्र उपलब्ध करा दिए गए। परीक्षार्थियों ने इससे देखकर रात भर उत्तर रटे और अगले दिन होने वाली परीक्षा में उन्हें वही पेपर भी मिल गया। सूत्रों के अनुसार, छात्रों के साथ ही उनके परिजनों को भी गेस्ट हाउस में रोका गया था। पुलिस ने गेस्ट हाउस में रुकने वाले एक छात्र अनुराग को भी गिरफ्तार किया है, जो यहां अपनी मां और कुछ अन्य परीक्षार्थियों के साथ रुका था।

अब तक हो 13 लोगों की हो चुकी गिरफ्तारी

NEET यूजी पेपर लीक मामले की जांच बिहार आर्थिक अपराध शाखा कर रही है। इस मामले में अभी तक कुल 13 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें 6 आरोपी पेपर लीक कराने वाले, 4 छात्र और 3 अभिभावक शामिल हैं। लीक के कई आरोपी अब भी पुलिस गिरफ्त से दूर हैं। EOU का कहना है कि फ़िलहाल बाकी बचे आरोपियों की तलाश में छापेमारी चल रही है। जल्द ही उन पर भी शिकंजा कसा जाएगा।

EOU का आरोप, NTA नहीं कर रही सहयोग

हाल ही में सामने आई जानकारी के मुताबिक EOU ने NTA पर जांच में सहयोग न करने का बड़ा आरोप लगाया है। EOU के मुताबिक, परीक्षा का आयोजन कराने वाली संस्था NTA मांगी गई जानकारियां उपलब्ध नहीं करा रहा है। ऐसे में जाँच आगे बढ़ाने में काफी कठिनाई सामने आ रही है। बिना वांछित जानकारी के जाँच कर पाना सम्भव नहीं है। 

EOU ने इन बिन्दुओं पर मांगी थी जानकारी

1- सभी परीक्षा केंद्रों और उन पर भेजे जाने वाले पेपरों की जानकारी

2- पेपर प्रिंट करने वाले प्रिंटर्स के नाम और उनकी कोटेशन डिटेल

3- स्ट्रांग रूम और उनसे जुड़े SOP का विस्तृत विवरण

देश भर से उठ रही परीक्षा रद्द करने की मांग

NEET के पेपर लीक में आए दिन हो रहे नए खुलासों से एक बात तो तय हो गई है कि पेपर लीक को बड़े स्तर पर अंजाम दिया गया था। वहीँ, मामला सुर्ख़ियों में आने के बाद से लगातार देश भर में छात्र इस परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। दूसरी ओर केंद्र सरकार लगातार पेपर लीक की बात से इंकार कर रही है। हालाँकि, इस खुलासे के बाद पेपर रद्द करने की मांग अब और जोर पकड़ रही है। 

Tags:    

Similar News