PM मोदी की सुरक्षा: लाल किले पर तैनात था खास ड्रोन, निशाना है तगड़ा

पीएम की सुरक्षा में लगा ये खास ड्रोन ढाई किलोमीटर तक निशाने को साध सकता है। इस ड्रोन को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने विकसित किया है।

Update: 2020-08-15 10:47 GMT
Dron On PM Modi Security

नई दिल्ली: पूरा देश आज आजादी के 74 साल पूरे होने पर देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है। आज पूरा देश देशभक्ति के रंग में रंगा है। देश में कोरोना वायरस का प्रकोप होने के बावजूद लोगों के अंदर देश के सबसे बड़े त्योहार को लेकर उल्लास कम नहीं है। ऐसे में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी देश के प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले पर तिरंगा फहराया और लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया। ऐसे मौके पर सुरक्षा इंतज़ाम पूरी तरह चौकस और आला दर्जे के रहे। लेकिन इस बार की सुरक्षा में सबसे खास रहा एक ड्रोन। पीएम की सुरक्षा में लगा ये खास ड्रोन ढाई किलोमीटर तक निशाने को साध सकता है। इस ड्रोन को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने विकसित किया है।

ड्रोन में हैं ये खासियतें

हर बार की तरह ही इस बार स्वतंत्रता के अवसर पर प्रधानमंत्री की सुरक्षा का कड़ा इंतज़ाम रहा। ऐसे में इस बार पीएम की सुरक्षा सुरक्षा में एक खास एंटी ड्रोन सिस्टम को लाल किले पर तैनात किया गया था। जिसमें ये खास ढाई किलोमीटर तक की क्षमता वाला ड्रोन भी शामिल था। ये एक खास ड्रोन है। जिसमें काफी खासियतें हैं। आइए एक नज़र डालते हैं इस खास ड्रोन की कुछ खास खासियतों पर।

ये भी पढ़ें- स्वतंत्रता दिवस: कांग्रेस कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने ध्वजारोहण किया

Dron On PM Modi Security

> ये छोटे से छोटे ड्रोन को तीन किलोमीटर के दायरे में आने से रोकता है।

> जैमिंग के माध्यम से या लेजर-आधारित डायरेक्टेड एनर्जी वेपन से ड्रोन के इलेक्ट्रॉनिक्स को आने से रोकता है।

> लेजर हथियारों के वाट क्षमता के आधार पर तीन किलोमीटर तक के माइक्रो ड्रोन का पता लगा सकती है।

> ये एंटी ड्रोन एक से ढाई किलोमीटर के दायरे में लेजर की मदद से मार गिराने की क्षमता रखता है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में 'आत्मनिर्भर भारत' पर दिया जोर

PM Modi

ये भी पढ़ें- हमारा भारत, हमारी शान: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जानें कुछ अनसुना इतिहास

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले से देश को संबोधित भी किया। उन्होने अपने पूरे संबोधन में कई बातों का ज़िक्र किया। लेकिन इस बार के पीएम मोदी के पूरे संबोधन का मुख्य आकर्षण रहा 'आत्मनिर्भर भारत'। अपने पूरे संबोधन में पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर बनने पर खास जोर दिया। साथ ही पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर बनने के लिए एक व्यापक रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए कई घोषणाएं भी कीं।

PM Modi On Red Fort

ये भी पढ़ें- नेहरू का आत्मनिर्भर भारत: कांग्रेस ने मोदी पर साधा निशाना, काही ये बड़ी बात

पीएम मोदी ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ को विश्व कल्याण के लिए भी जरूरी बताते हुए कहा कि कोरोना वायरस महामारी भी इस संकल्प से देश को नहीं डिगा सकती है। ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से अपने सातवें स्वतंत्रता दिवस संबोधन में मोदी ने कहा कि भारत की संप्रभुता का सम्मान सर्वोपरि है और जिसने भी इस पर आंख उठाई, देश व देश की सेना ने उसे उसकी ही भाषा में जवाब दिया।

Tags:    

Similar News