लूट लो भईया: इतना ज्यादा सस्ता हुआ सोने-चांदी का रेट, जल्दी करें नहीं तो...

सोना खरीदें वाले कस्टमर्स के लिए अच्छी खबर आ रही हैं। जी हां नवंबर के महीने में ऐसा पहली बार हो रहा है जब सोने की कीमतों में गिरावट आई है।

Update: 2019-11-05 12:19 GMT

नई दिल्ली: सोना खरीदें वाले कस्टमर्स के लिए अच्छी खबर आ रही हैं। जी हां नवंबर के महीने में ऐसा पहली बार हो रहा है जब सोने की कीमतों में गिरावट आई है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में आई मज़बूती और दुनियाभर में सोने के रेट्स में गिरावट आई हैं। 5 नवंबर मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव 101 रुपए प्रति दस ग्राम गिर गया है। इसके साथ चांदी की कीमतों में भी कमी आई है। चांदी का भाव 29 रुपए प्रति किलोग्राम गिर गया है।

ये भी देखें:बार काउंसिल की वकीलों को कड़ी चेतावनी, कहा-दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

सोने की नई कीमतें जारी-

मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के भाव 39,314 रुपए प्रति दस ग्राम से गिरकर 39,213 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गए हैं। सोमवार के दिन दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना का भाव 78 रुपए बढ़कर 39,263 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया था।

चांदी की नई कीमतें-

दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी की कीमतें 29 रुपए गिरकर 47,583 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई हैं। वहीं, सोमवार को चांदी का भाव 245 रुपये बढ़कर 47,735 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया था।

3 साल में सबसे कम हुई सोने की डिमांड-

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया कि दुनियाभर में सोने की डिमांड जुलाई-सितंबर तिमाही में बढ़कर 1,107।9 टन पर पहुंच गई है। एक साल पहले की इसी अवधि में मांग 1,079 टन थी। वहीं, इस दौरान भारत में सोने की डिमांड 32 फीसदी गिरकर 123।9 टन पर आ गई है। आपको बता दें कि सोने की डिमांड 3 साल के निचले स्तर पर है।

ये भी देखें:Happy Birthday Virat Kohali अनुष्का विराट को देंगी ये शानदार सरप्राइस

मिली जानकारी के मुताबिक, जूलर्स पहले से इंपोर्ट किए स्टॉक और पुनर्चक्रण (रीसाइकिलिंग) से अपनी मांग को पूरा कर रहे हैं। जिस वजह से इंपोर्ट में गिरावट आई है। इसके अलावा स्थानीय बाजार में, सितंबर में सोने का भाव 39,011 रुपए प्रति दस ग्राम पर था, जो अब 38,800 रुपए प्रति दस ग्राम के आसपास है। जिस वजह से सोना महंगा होने की डिमांड पर असर पड़ा है।

Tags:    

Similar News