सावधान: गायब हो सकती है जीवनभर की कमाई, ATM रखने वालों पर है ये खतरा

एटीएम का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप भी एटीएम का प्रयोग करते हैं, तो सावधान हो जाएं नहीं तो पूरी जिंदगी की कमाई सेकेंडों में उड़ सकती है। क्योंकि उत्तर कोरिया एक मैलवेयर (वायरस) के जरिए भारत में एटीएम इस्तेमाल करने वाले लोगों का डाटा चोरी कर रहा है।

Update: 2023-06-05 15:11 GMT

नई दिल्ली: एटीएम का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप भी एटीएम का प्रयोग करते हैं, तो सावधान हो जाएं नहीं तो पूरी जिंदगी की कमाई सेकेंडों में उड़ सकती है। क्योंकि उत्तर कोरिया एक मैलवेयर (वायरस) के जरिए भारत में एटीएम इस्तेमाल करने वाले लोगों का डाटा चोरी कर रहा है।

जानिए क्या है मैलवेयर

कैस्परस्काई ग्लोबल रिसर्च एंड एनालिसिस टीम के सिक्योरिटी रिसर्चर कोन्स्टान्टिन जायकोव ने इस मैलवेयर के बारे में जानकारी दी है। जायकोव के मुताबिक भारतीय एटीएम ग्राहकों पर यह मैलवेयर अटैक लजारस ग्रुप कर रहा है। बता दें कि इस ग्रुप का एक ही मकसद है पैसा चुराना।

यह भी पढ़ें...चिन्मयानंद पर रेप का आरोप लगाने वाली छात्रा गिरफ्तार, लगा ये बड़ा आरोप

लजारस ग्रुप के बारे में पहली बार 2014 में खुलासा हुआ था। जब इस ग्रुप ने सोनी पिक्चर्स इंटरनटेनमेंट पर मैलवेयर अटैक किया था। इसी ग्रुप ने साल 2016 में अमेरिका और ब्रिटेन सहित कई देशों में रैंसमवेयर अटैक किया था।

कैस्परस्काई रिसर्चर्स ने ATMDtrack मैलवेयर की खोज की है। यह एक बैंकिंग मैलवेयर है। यह मैलवेयर साल 2018 से भारतीय एटीएम यूजर्स को निशाना बना रहा है।

यह भी पढ़ें...बहुत बड़ा खुलासा: ISI ने रची खतरनाक साजिश, हमले के लिए ड्रोन से भेजे हथियार

सिक्योरिटी रिसर्चर्स टीम का कहना है कि मैलवेयर एटीएम कार्ड में प्लांट किया जाता है और उसके बाद यह कार्ड और पिन की जानकारी को रिकॉर्ड करता है। इसके बाद मिले डाटा के आधार पर बैंक खाते से पैसे गायब करते हैं।

यह भी पढ़ें...ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू, जानें क्या है पूरा मामला

यह मैलवेयर इतना खतरनाक है कि यह भी बता सकता है कि एटीएम में आपने कब कौन-सा पिन डाला है। इसके अलावा यह मैलवेयर रिमोटली भी काम करता है यानी इसके लिए दूर बैठा हैकर आपके एटीएम को कंट्रोल कर सकता है।

Tags:    

Similar News