अब महाराष्ट्र पर मंडरा रहा ये बड़ा खतरा, CM उद्धव बोले- घरों से बाहर न निकलें

बंगाल में अम्फान की तबाही के बाद अब निसर्ग चक्रवाती तूफान  का महाराष्ट्र पर खतरा मंडरा रहा है। तूफान की वजह से राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश और तूफानी हवाओं के चलने की संभावना है।

Update: 2020-06-02 15:51 GMT

मुंबई : बंगाल में अम्फान की तबाही के बाद अब निसर्ग चक्रवाती तूफान का महाराष्ट्र पर खतरा मंडरा रहा है। तूफान की वजह से राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश और तूफानी हवाओं के चलने की संभावना है। निसर्ग चक्रवाती तूफान के मद्देनजर एनडीआरएफ समेत तमाम रेस्क्यू एजेंसियां तैनात हैं। पीएम मोदी भी इस तूफान की स्थिति की पूरी अपडेट ले रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से सुरक्षा और सावधानी बरतने के लिए भी आग्रह किया गया है।

 

यह पढ़ें...अम्फान के बाद देश की तरफ बढ़ रहा एक और भयानक तूफान; खतरे में ये राज्य

 

निसर्ग चक्रवात पहुंचा

कोरोना महामारी के बाद निसर्ग चक्रवात मुंबई और पालघर के नजदीक पहुंच गया है। यह मुंबई में समुद्र के तट से टकराने वाला है। इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से दो दिनों तक घर के अंदर रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि निसर्ग पहले के चक्रवात के मुकाबले ज्यादा खतरनाक होगा। हम प्रार्थना कर रहे हैं कि यहां पहुंचने से पहले वो कमजोर हो जाए। सीएम ने कहा कि तीनों ही सेना और एनडीआरएफ की टीमें अलर्ट हैं

 

अलर्ट जारी

मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम ठाकरे ने कहा कि तूफान को लेकर प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से बात हुई और मदद का भरोसा मिला है। सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमने लगभग सभी मछुआरों से संपर्क किया है। पालघर में कुछ लोगों से जल्द ही संपर्क किया जाएगा। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 15 टीमों को महाराष्ट्र में तैनात किया है। मुंबई में 3 टीमें, रायगढ़ में 4 टीमें, पालघर, ठाणे और रत्नागिरी में 2-2 टीमें और सिंधुदुर्ग और नवी मुंबई में 1-1 टीम तैनात की गई हैं। बता दें कि इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 12 घंटों के दौरान निसर्ग चक्रवाती तूफान विकराल रूप ले सकता है। चक्रवात के मद्देनजर राज्य सरकार ने कई इलाकों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 

यह पढ़ें...शिक्षक संघ की बड़ी बैठक, कर्मचारियों ने की सरकार से ये बड़ी मांग

बारिश होने का अनुमान

आईएमडी ने चेतावनी दी है कि 3 जून की शाम को चक्रवाती तूफान उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात को पार कर जाएगा जिससे भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, कम दबाव का क्षेत्र वर्तमान में गोवा से 300 किलोमीटर दूर है। वहीं, दोनों ही राज्यों में मछुआरों को समंदर किनारे ना जाने की सलाह दी गई । माना जा रहा है कि मुंबई और उसके आसपास के शहरी इलाकों के अलावा सैकड़ों गांव निसर्ग चक्रवाती तूफान से प्रभावित हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News