अब चीन व पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देगा भारत, ये नई कमान दिखाएगी ताकत

चीन और पाकिस्तान को कड़ा जवाब देने के लिए सरकार की ओर से एक और बड़ा कदम उठाया गया है। देश की सीमाओं को और महफूज बनाने के लिए तीनों सेनाओं को नया स्वरूप देने की कवायद की जा रही है।

Update: 2020-07-23 04:50 GMT

नई दिल्ली: चीन और पाकिस्तान को कड़ा जवाब देने के लिए सरकार की ओर से एक और बड़ा कदम उठाया गया है। देश की सीमाओं को और महफूज बनाने के लिए तीनों सेनाओं को नया स्वरूप देने की कवायद की जा रही है। अमेरिका और चीन की तर्ज पर पहली थियेटर कमान तैयार करने पर काम चल रहा है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की अगुवाई में यह काम किया जा रहा है। सबसे पहले चीनी सेना के खतरे को देखते हुए थियेटर कमान तैयार की जाएगी। इस साल के अंत तक पहली थियेटर कमान तैयार हो जाने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:कोरोना :दिल्ली के लोगों में हर्ड इम्युनिटी विकसित हो गई, जिससे 40 लोग ठीक हो गए?

अमेरिका और चीन की तर्ज पर होगा गठन

जानकार सूत्रों का कहना है कि एक थियेटर कमान में थल, जल और वायु तीनों सेनाओं की ताकत का सम्मिश्रण होगा। अमेरिका और चीन की तर्ज पर इस कमान को बनाए जाने की संभावना है। संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल करके सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इसका एक मुख्यालय भी बनाया जाएगा और इसके संचालन के लिए प्रमुख की नियुक्ति भी की जाएगी। सीडीएस के नेतृत्व में थियेटर कमान के गठन पर तेजी से काम किया जा रहा है।

शुरुआत में तीन थियेटर कमान का प्रस्ताव

सूत्रों ने बताया कि शुरुआत में चीन सीमा, पाकिस्तानी सीमा और समुद्री सुरक्षा पर फोकस किया जा रहा है और इसलिए तीन थियेटर कमान बनाए जाने का प्रस्ताव है। वैसे बाद में मध्य थियेटर कमान का भी गठन किया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि संसाधनों की उपलब्धता पर भी ध्यान दिया जा रहा है और इसके लिए भी एक लॉजिस्टिक कमान बनाई जा सकती है।

चीन की सीमा पर सबसे ज्यादा ध्यान

जानकार सूत्रों के मुताबिक मौजूदा हालात में सेना का सबसे ज्यादा ध्यान चीन की सीमा पर है। इसलिए सबसे पहले चीन की सीमा के लिए थियेटर कमान का गठन किया जा सकता है। अभी इसका नाम नहीं तय किया गया है मगर इसे सेना की ओर से सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। पिछले दिनों हुई सैन्य कमांडरों की बैठक में भी इस मुद्दे पर चर्चा की गई थी।

वैश्विक स्तर पर बदल रही रणनीति

सूत्रों के मुताबिक मौजूदा समय में वैश्विक स्तर पर सैन्य तनाव पैदा होने पर अपनाई जाने वाली रणनीतियों में तमाम तरीके के बदलाव आ रहे हैं। अब कोई भी युद्ध केवल सैनिकों के बल पर ही नहीं लड़ा जाता बल्कि कई मोर्चों पर दुश्मन सेना को जवाब देना होता है। इसके लिए सैन्य बल, संसाधनों और तकनीक सबकुछ का इस्तेमाल करना होता है। इसीलिए एकीकृत थियेटर कमान की महत्ता महसूस की गई है।

थियेटर कमान से बेहतर होगा समन्वय

देश की सुरक्षा के खतरे में पड़ने या युद्ध काल में थल, वायु और नौसेना की थियेटर कमान दुश्मन सेना के लिए चक्रव्यूह का काम करती है। इसे इस तरह से समझा जा सकता है कि युद्ध के दौरान थियेटर कमान सेना के सभी अंगों के बीच बेहतरीन तालमेल रखते हुए दुश्मन सेना को मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम होती है।

ये भी पढ़ें:इस राज्य में लगा तीन दिन का लॉकडाउन, देश में पहली बार हुई ऐसी बंदी, मचा बवाल

सूत्रों का कहना है कि हाल के दिनों में चीन और पाकिस्तान की सीमा पर भारतीय सेना को विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। यद्यपि भारतीय जवान दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने में कामयाब हुए हैं मगर सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता बनाने और सेना के सभी अंगों में बेहतर तालमेल के लिए अब भारत की ओर से थियेटर कमान के गठन के रूप में बड़ा कदम उठाया जा रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News