रुला दिया प्याज के आसमान छूते भाव ने, सरकार ने किया 1.2 लाख टन प्याज का आयात

प्याज की कमी और उसकी बढ़ती कीमतों ने लोगों को रुला दिया है। बुधवार 21 नंवबर को मोदी सरकार ने घरेलू बाजार में प्याज के स्टॉक बढ़ाने के लिए 1.2 लाख टन प्याज आयात करने का निर्णय दिया है। प्याज के आयात के लिए खाद्य मंत्रालय को सरकार ने मंजूरी दे दी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी।

Update: 2019-11-21 05:54 GMT

जयपुर :प्याज की कमी और उसकी बढ़ती कीमतों ने लोगों को रुला दिया है। बुधवार 21 नंवबर को मोदी सरकार ने घरेलू बाजार में प्याज के स्टॉक बढ़ाने के लिए 1.2 लाख टन प्याज आयात करने का निर्णय दिया है। प्याज के आयात के लिए खाद्य मंत्रालय को सरकार ने मंजूरी दे दी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी।

 

यह पढ़ें...होमगार्ड घोटाले में एक और गिरफ्तारी, कमांडेंट कृपा शंकर पांडे गिरफ्तार

खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने 16 नवंबर को कहा था कि सरकारी कंपनी एमएमटीसी के जरिए एक लाख टन प्याज का आयात करेगी। सरकार ने प्याज की उपलब्धता बेहतर बनाने के लिए निजी आयात को भी मंजूरी दी है। खरीफ सत्र 2019-20 में प्याज उत्पादन में 26 प्रतिशत गिरावट के कारण यह संकट हुआ है। प्याज की कीमत आसमान छू रही है। खुदरा बाजार में यह 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है। शादी के सीजन में डिमांड बढ़ने से रेट बढ़ता ही जा रहा है। कीमत को काबू में करने के लिए कैबिनेट ने 1.2 लाख टन प्याज के आयात को मंजूरी दी है। दिल्ली में प्याज थोक भाव 60-10 रुपये प्रति किलो है , जबकि अन्य हिस्सों में भी प्याज 60-80 के भाव में बिक रहा है।

Tags:    

Similar News