आज से हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन, इन डाक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

इस्लाम के पांच फर्ज में से एक हज है। इस्लाम को मानने वाले इस दिन का इंतज़ार बड़ी ही बेसब्री से करते हैं। हज 2021 की यात्रा करने वाले लोगों के लिए राजस्थान हज ट्रेनर्स एवं कोशिश फाउंडेशन की ओर से ऑनलाइन आवेदन आज यानी 15 नवंबर से शुरू किया गया है।

Update: 2020-11-15 05:28 GMT
आज से हज 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

इस्लाम के पांच फर्ज में से एक हज है। इस्लाम को मानने वाले इस दिन का इंतज़ार बड़ी ही बेसब्री से करते हैं।। हज 2021 की यात्रा करने वाले लोगों के लिए राजस्थान हज ट्रेनर्स एवं कोशिश फाउंडेशन की ओर से ऑनलाइन आवेदन आज यानी 15 नवंबर से शुरू किया गया है। यह कर्बला रामगढ़ मोड स्थित हज हाउस में आयोजित होगा।

इन दिनों में आयोजित होगा

स्टेट हज के पूर्व सदस्य हाजी शाहिद मोहम्मद का कहना है कि इसके बाद 22 नवंबर को यहीं पर ही तीसरा शिविर, 29 नवंबर को उद्योग नगर झोटवाड़ा और चौथा अंतिम शिविर 6 दिसंबर को खोह नागोरियान में आयोजित होगा।

शिविर का समय

बता दें, कि शिविर का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक होगा। जिसके लिए आवेदनकर्ता को ज़रूरी चीज़े ले जानी होंगी। जिसके पासपोर्ट साइज फोटो, पासपोर्ट की कॉपी, बैंक पासबुक की कॉपी सहित अन्य दस्तावेज शामिल हैं। जनवरी 2021 में हज यात्रियों का लॉटरी निकाला जाना है जिसके लिए फरवरी में हज ट्रेनर का प्रशिक्षण आयोजित होगा। वही मार्च में प्रतीक्षा सूची जारी होगी और अप्रैल में चयनित हाजियों की अंतिम किश्त जमा की जाएगी।

ये भी पढ़ें…दिवाली की रात हुआ भयानक हादसा: बिछ गईं लाशें ही लाशें, चारों तरफ मचा कोहराम

इतने लोगों के आवेदन प्राप्त

26 जून 2021 से हज यात्रियों की उड़ानों का सिलसिला शुरू हो जाएगा। जो 13 जुलाई तक जारी रहेगा। 19 जुलाई 2021 को हज हो जाएगा और 30 जुलाई से 14 अगस्त तक हाजी वापस स्वदेश लौट सकेंगे। इस साल राजस्थान से यात्रा के लिए हज कमेटी को 8241 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें 7631 आवेदकों को जनरल कोटे के तहत हज लॉटरी में शामिल किया गया था।

ये भी पढ़ें…आज उत्तराखंड जाएंगे CM योगी, भगवान केदारनाथ और बदरीनाथ के करेंगे दर्शन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News