Pahalgam Bus Accident: ITBP के सुरक्षाकर्मियों को ले जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त, सात जवान शहीद, आठ की हालत काफी गंभीर

Pahalgam Bus Accident: एक अधिकारी ने बताया कि यात्रा ड्यूटी पर गए आईटीबीपी के जवानों को ले जा रही बस पहलगाम के चंदनवाड़ी इलाके के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

Report :  Rakesh Mishra
Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-08-16 06:52 GMT

ITBP bus met with accident in Pahalgam, Jammu and Kashmir (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Pahalgam Bus Accident: दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम इलाके में ITBP के 39 सुरक्षाकर्मियों को ले जा रही एक बस के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से आईटीबीपी के लगभग 7 जवान शहीद हो गए हैं और कई के घायल होने की आशंका है।

एक अधिकारी ने बताया कि यात्रा ड्यूटी पर गए आईटीबीपी के जवानों को ले जा रही बस पहलगाम के चंदनवाड़ी इलाके के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। उन्होंने कहा कि पुलिस और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और बचाव कार्य जारी है।

7 जवान शहीद, बचाव अभियान जारी

मिली जानकारी के मुताबिक, इस दुखद हादसे में 7 जवान शहीद हो गए। जबकि कई अन्य जवान गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। सभी को घटनास्थल से एयरलिफ्ट कर श्रीनगर स्थित आर्मी अस्पताल ले जाया गया है। बचाव अभियान समाप्त हो गया है। घटनास्थल पर मौजूद सैन्य अधिकारी के मुताबिक, कुछ की हालत काफी गंभीर है इसलिए हताहतों की संख्या और बढ़ सकती है।

आईटीबीपी जवानों को बस चंदनवाड़ी से पहलगाम ले जा रही थी। बस में 37 आईटीबीपी के जवान और दो जम्मू कश्मीर पुलिस के जवान सवार थे। दुर्घटनाग्रस्त बस जम्मू कश्मीर पुलिस की है। बताया जा रहा है कि दुर्घटनाग्रस्त बस के पीछे आईटीबीपी की एक और बस थी। इसमें कमांडो सवार थे। आगे वाली बस जैसे ही हादसे का शिकार हुई, पीछे की बस में सवार कमांडो बचाव अभियान में जुट गए।

आईटीबीपी बस दुर्घटना के शहीदों की हुई पहचान

1. हेड कांस्टेबल दुला सिंह (तरन तारन, पंजाब)

2. कांस्टेबल अभिराज (लखीसराय, बिहार)

3. कांस्टेबल अमित के (एटा, यूपी)

4. कांस्टेबल डी राज शेखर (कडपा, आंध्र प्रदेश)

5. कांस्टेबल सुभाष सी बैरवाल (सीकर राजस्थान)

6. कांस्टेबल दिनेश बोहरा (पिथौरागढ़, उत्तराखंड)

7. कांस्टेबल संदीप कुमार (जम्मू और कश्मीर में जम्मू)

बस हादसे की वजह

पवित्र अमरनाथ गुफा की यात्रा हाल ही में खत्म हुई है। ऐसे में यात्रा की सुरक्षा के लिए तैनात जवानों को वापस उनके कैंपों में भेजा जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को अमरनाथ यात्रा की ड्यूटी खत्म करने के बाद पहलगाम से आईटीबीपी के जवान चंदनवाड़ी लौट रहे थे। तभी बस का ब्रेक फेल हो गया और वह अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी। खाई काफी गहरी होने के कारण बस के परखच्चे उड़ गए।

जानकारी के मुताबिक, जिन जवानों को हादसे में गंभीर चोट आई है और उनकी स्थिति सीरियस हैं, उन्हें फौरन एयरलिफ्ट कर श्रीनगर के आर्मी अस्पताल ले जाया गया है। वहीं हल्की चोट वाले जवानों को उपचार के लिए पहलगाम भेजा गया है। हादसे की खबर सामने आने के बाद सेना में हड़कंप मचा हुआ है। इस साल जम्मू कश्मीर में सेना के जवानों के साथ हुआ कोई ये पहला सड़क हादसा नहीं है।

इसी साल मई में लद्दाख में 26 जवानों को ले जा रही बस लद्दाख में सड़क से फिसलकर नदी में जा गिरी थी, जिसमें सात जवान की मौके पर ही मौत हो गई थी। ऐसे में बार – बार हो रहे इस तरह के हादसे जवानों की सुरक्षा में गंभीर चूक की ओर इशारा करते हैं। 

Tags:    

Similar News